×

Banda News: श्री सम्मेद शिखरजी को पर्यटन स्थल घोषित करने पर बवाल, फैसले के विरोध में जैन समाज ने बंद रखे प्रतिष्ठान

Banda News: जैन समाज के प्रमुख तीर्थ श्री सम्मेद शिखरजी जो झारखंड राज्य में स्थित है और जैन समाज का सबसे बड़ा और पवित्र तीर्थ माना जाता है जिसको केंद्र सरकार ने पर्यटक स्थल घोषित करने का शासनादेश जारी कर दिया है।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 21 Dec 2022 12:02 PM GMT
Banda News
X

Banda News (Newstrack)

Banda News: जैन समाज ने केंद्र सरकार के निर्णय के विरोध में आज अपने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे और जुलूस निकालकर अपना विरोध जताया। जैन समाज के प्रमुख तीर्थ श्री सम्मेद शिखरजी जो झारखंड राज्य में स्थित है और जैन समाज का सबसे बड़ा और पवित्र तीर्थ माना जाता है जिसको केंद्र सरकार ने पर्यटक स्थल घोषित करने का शासनादेश जारी कर दिया है। जैन समाज का मानना है कि अगर हमारा तीर्थ छेत्र श्री सम्मेद शिखर जी पर्यटक स्थल घोषित हो जाता है तो इससे हमारे तीर्थ की पवित्रता नष्ट हो जाएगी क्योंकि पर्यटन स्थल घोषित होने के कारण वहां पर तमाम तरह के क्रिया कलाप चालू हो जाएंगे और अंडा मांस और अल्कोहल बिकने लगेगा जो हमारी आस्था हमारी श्रद्धा पर आघात है।

इसी कारण आज अखिल भारतीय स्तर पर पूरी जैन समाज ने अपने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे इसी क्रम में आज बाँदा मे भी जौन समुदाय के लोगों ने अपनी अपनी दुकानें अपने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे ओर शांतिपूर्ण तरीके से जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया।

भाकियू ने किसानों की मांगों को लेकर जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने बुधवार को जिला कलेक्टर परिसर पहुंचकर किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन भेजा है और बताया कि बुधवार को मासिक बैठक कलेक्ट्रेट परिसर बांदा में हुई जिसमें किसानों की कई समस्याओं के समाधान की मांग की है जिसमें रासायनिक उर्वरकों की उपलब्धता कराये जाने की मांग शामिल है।

प्राईवेट खाद की दुकानों में महंगे रेट पर खाद‌ बेची जा रही है, निर्धारित दामों पर खाद बिक्री की जाये। धान खरीद केंद्रों पर किसानों से पल्लेदारी के नाम पर ढाई किलो धनिया या 40 से ₹50 नगद लिया जाता है जबकि किसान को कुल ₹20 दिए जाते हैं, अवैध वसूली बंद कराई जाए।

नलकूप नं 119 पल्ला की मोटर खराब है 1 हफ्ते से अधिक का समय हो गया है नलकूप चालू कराया जाए 5- सिंचाई हेतु दिन में पर्याप्त विद्युत उपलब्ध कराई जाए। ओगासी पंप कैनाल समगरा की मशीनों की मरम्मत कराकर पूर्ण क्षमता से नहर में पानी छोड़ने की मांग की है।

संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

Banda News: संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। इस मामले में ससुराल के लोगों को नामजद किया गया है। जानकारी के मुताबिक 10 फरवरी 2022 को प्रियांशु के साथ हुई थी ओमनी की शादी हुई थी।

मृतका के पिता का आरोप है शादी के 1 माह बाद से ही दहेज के लिए मेरी पुत्री को प्रताड़ित किया जा रहा था। मृतका के पिता गौरी शंकर गुप्ता ने बेटी के पति सास-ससुर सहित छह लोगों पर दहेज हत्या का आरोप लगाया है। मृतका के पिता की तहरीर पर सभी आरोपियों पर मुकदमा दर्ज हुआ है। घटना तिंदवारी थाना अंतर्गत तिंदवारी नगर की है।

दिनदहाड़े लूट के संबंध में जनसेवक ने उपजिलाधिकारी बबेरू से की शिकायत

पूरा मामला तहसील बबेरू अंतर्गत उत्पादन मंडी समिति बबेरू का है जहां व्यापारियों के द्वारा किसानों का धान खरीदा जा रहा है लेकिन धान की तौल 62 किलो 250 ग्राम की जाती है परंतु भुगतान 60 किलो का दिया जाता है साथ में भुगतान पर दो परसेंट की अतिरिक्त कटौती करके भुगतान दिया जाता है। व्यापारियों द्वारा चेक से भुगतान करने पर चेक में 10 से 20 दिन बाद की तारीख़ डाल कर दी जाती है।

जिससे किसानों के साथ दिनदहाड़े लूट की जा रही है। इस संबंध में हमने महीनों पूर्व से जिला प्रशासन व स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया था किंतु अभी तक पूर्ण रूप से गोरखधंधे में किसी प्रकार की रोक नही लगाई गई। न ही व्यापारियों को दंडित किया गया जिससे ब्यापारी बेपरवाह हैं।

आज पुनः उपजिलाधिकारी बबेरू के समक्ष शपथ पत्र देकर अनुरोध है कि तत्काल व्यापारियों के द्वारा लूटा हुआ अतिरिक्त धन वापिस दिलवा कर दोषियों पर सख्त कार्यवाही की जाए। उपजिलाधिकारी बबेरू ने भरोसा दिलाया कि शीघ्र व्यापारियों की जाँच कर किसानों की समस्याओं का समाधान करेंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story