×

Sonbhadra News :चोपन-गढ़वा रूट पर रेलवे पुल निर्माण के दौरान शटरिंग ढही, 9 मजदूर घायल, 4 गंभीर

Sonbhadra News : निर्माण कार्य के दौरान शटरिंग के साथ बिछाया गया सरिया गिर गया। घटना के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में सभी घायल मजदूरों को अस्पताल ले जाया गया।

Kaushlendra Pandey
Written By Kaushlendra PandeyPublished By aman
Published on: 29 March 2022 7:42 AM GMT
shuttering of railway bridge collapse nine worker injured in sonbhadra
X

रेलवे पुल ढहा (प्रतीकात्मक चित्र) 

Sonbhadra News : पूर्व-मध्य रेलवे (East Central Railway) के चोपन गढ़वा रेलखंड पर चल रहे रेलवे लाइन दोहरीकरण कार्य में कई जगह मानकों की अनदेखी की आ रही शिकायतों के बीच मंगलवार, 29 मार्च को बड़ा हादसा हो गया। म्योरपुर थाना क्षेत्र के रनटोला रेलवे स्टेशन के पूर्वी हिस्से में स्थित पुल संख्या- 35 के निर्माण के लिए सोमवार रात की गई शटरिंग और उस पर बिछाई गई सरिया अचानक ढह गई। इस हादसे में नाईट शिफ्ट में काम कर रहे 9 मजदूर घायल हो गए।

आनन-फानन सभी घायल मजदूरों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। जहां से चार मजदूरों को बेहतर इलाज के लिए वाराणसी रेफर किया गया है।

कैसे हुआ हादसा?

चोपन और गढ़वा रेलखंड के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण का काम चल रहा है। इसी कड़ी में रनटोला रेलवे स्टेशन के पास पुलिया निर्माण का काम चल रहा था। निर्माण के लिए शटरिंग के बाद उसके ऊपर सरिया का जाल बिछाया गया। यही सोमवार रात ढह गया। घटना के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में सभी घायल मजदूरों को रेणुकूट स्थित अस्पताल ले जाया गया। यहां उमेश (24 वर्ष), मुन्नालाल (22 वर्ष), अक्षय (26 वर्ष) और सोनू (22 वर्ष) की हालत गंभीर देखते हुए उसे प्राथमिक उपचार के बाद वाराणसी के बीएचयू मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर किया गया। जबकि, इसी हादसे में घायल उमेश पाल, राज कुमार, आनंद, रोशन और श्याम किशोर को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।

क्या कहना है पुलिस का?

इस हादसे के बारे में म्योरपुर थाना अध्यक्ष अश्वनी कुमार त्रिपाठी ने बताया, कि वह घटना के संबंध में रनटोला रेलवे स्टेशन मास्टर से संपर्क में हैं। हालांकि, ये बताया जा रहा है कि जिन मजदूरों को वाराणसी रेफर किया गया है, उनकी हालत अब खतरे से बाहर है।

पहले भी हादसे में जा चुकी है जान

दूसरी तरफ, ग्रामीणों ने निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों की अनदेखी का आरोप लगाया। ग्रामीणों का कहना है कि पूर्व में कार्य के दौरान हुए हादसे में एक युवक की मौत हो चुकी थी। बावजूद सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरती गई। मृतक के परिवार को अब तक कोई मुआवजा नहीं मिला है।

ग्रामीणों का आरोप, हो रही मानकों की अनदेखी

ग्रामीणों के कहना है, कि रेलवे लाइन दोहरीकरण के कार्य का ठेका लेने वाली कंपनी पेटी कांट्रेक्टर के जरिए निर्माण कार्य करवा रहे हैं। पेटी कांट्रेक्टर लगातार लापरवाही बरतते रहे हैं। इस संबंध में, प्रधान दिनेश जायसवाल ने भी घटना को लेकर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा, कि कंपनी लगातार मजदूरों के शोषण और उनके सुरक्षा से खिलवाड़ कर रही है। निर्माण कार्यों में भी लगातार मानकों की अनदेखी हो रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story