×

Flood in UP: भारी बारिश के कारण टूटा बूढ़ी राप्ती नदी पर बना बांध, सिद्धार्थनगर के कई गांव डूबे

Flood in UP: जिले के कई गांव पहले से ही बाढ़ से प्रभावित हैं। इस तटबंध के टूटने के बाद नए इलाकों में पानी प्रवेश कर गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Oct 2022 3:19 AM GMT
budhi rapti river broke
X

भारी बारिश के कारण बूढ़ी राप्ती नदी पर बना बांध टूटा

Flood in UP: उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा दी है। अमूमन बारिश के सीजन में बाढ़ का दंश झेलने वाले इलाके अक्टूबर में इसकी चपेट में आ गए हैं। प्रदेश की कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इस बीच सिद्धार्थनगर जिले के इटवा में बूढ़ी राप्ती नदी पर बने बांध के टूटने की खबर सामने आई है। जिले के कई गांव पहले से ही बाढ़ से प्रभावित हैं। इस तटबंध के टूटने के बाद नए इलाकों में पानी प्रवेश कर गया है।

दरअसल, बूढ़ी राप्ती नदी पर बने बांध के टूटने की आशंका पहले से ही जताई जा रही थी। क्योंकि पिछले दिनों राप्ती नदी का पानी बूढ़ी राप्ती नदी में प्रवेश करने लगा था। इससे राप्ती के साथ – साथ बूढ़ी राप्ती का भी जलस्तर बढ़ने लगा। इटवा स्थित बूढ़ी राप्ती नदी पर बने बांध के टूट जाने से करीब दो सौ गांव जलमग्न हो चुके हैं। बूढ़ी राप्ती नदी में आई बाढ़ सिद्धार्थनगर और पड़ोसी बलरामपुर जिले में कहर बरपा रही है।

बाढ़ की चपेट में यूपी के 18 जिले

राहत आयुक्त कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रदेश के 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं, जिनमें बलरामपुर के सबसे अधिक 287 गांव शामिल हैं। इसके अलावा सिद्धार्थनगर में 129, गोरखपुर में 120, श्रावस्ती में 114, गोंडा में 110, बहराइच में 102, लखीमपुर खीरी में 86 और बाराबंकी में 82 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इसमें बूढ़ी राप्ती नदी पर बने बांध के टूटने के बाद सिद्धार्थनगर जिले में आई तबाही के ताजा आंकड़े शामिल नहीं हैं।

बता दें कि यूपी में बीत सप्ताह हुई भीषण भारी बारिश के कारण प्रदेश की कई नदियां उफान पर हैं। वहीं, नेपाल में भारी बारिश के कारण भी नदियों का जलस्तर और तटबंधों पर दवाब बढ़ा है। शारदा, घाघरा, गंगा, बूढ़ी राप्ती, राप्ती, रोहिन और घाघरा नदी खतरे के निशाने से ऊपर बर रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story