×

Siddharthnagar News: लड़कियों और लड़कों को बराबर जीने का हक और बराबर बढ़ने का हक: डीएम

Siddharthnagar News: कार्यशाला के दौरान बाल विवाह की रोकथाम हेतु पंचायत स्तर पर जागरूकता हेतु प्लान इंडिया द्वारा महिला कल्याण विभाग के साथ मिलकर बनाये गए तीन पोस्टर्स को लांच किया

Intejar Haider
Published on: 29 Sep 2022 10:48 AM GMT
Siddharthnagar News Girls and boys have right to live equally and right to grow equally DM
X

Siddharthnagar News Girls and boys have right to live equally and right to grow equally DM

Siddharthnagar News: लड़कियों को लड़कों के बराबर सारे हक़ है। उन्हें यह हक़ देश का संविधान देता है और सिर्फ सरकार ही नहीं घर, परिवार और समुदाय का भी यह दायित्व है। लड़कियों को बराबरी का सारा हक़ मिले। उक्त बातें डीएम संजीव रंजन ने प्लान इंडिया एवं महिला कल्याण विभाग के तत्वाधान में जिला सभागार में आयोजित महिला एवं बाल संरक्षण हितधारकों की जिला स्तरीय क्षमता वर्धन कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कही। डीएम ने कार्यशाला में उपस्थित बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों, बाल कल्याण समिति सदस्यों, वन स्टॉप सेंटर कर्मियों एवं चाइल्डलाइन कार्मिकों से जेण्डर आधारित भेदभाव के बारे में विस्तार से बातचीत की।

साथ ही उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इस भेदभाव को ख़त्म करने की शुरुआत अपने स्तर से करने होगी। कार्यशाला में फेसिलिटेटर के रूप में प्लान इंडिया के तकनीकी प्रमुख सुधीर कुमार राय उपस्थित थे और कार्यशाला का संचालन जिला प्रोबेशन अधिकारी विनोद कुमार राय द्वारा किया गया। कार्यशाला के दौरान बाल विवाह की रोकथाम हेतु पंचायत स्तर पर जागरूकता हेतु प्लान इंडिया द्वारा महिला कल्याण विभाग के साथ मिलकर बनाये गए तीन पोस्टर्स का लांच भी डीएम एवं क्षेत्राधिकारी सदर द्वारा किया गया।

कार्यशाला में उपस्थित एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के इंचार्ज एवं क्षेत्राधिकारी सदर अखिलेश वर्मा ने सीमावर्ती पंचायतों में मानव दुर्व्यापार रोकने के लिए उनकी यूनिट द्वारा किये जा रहे प्रयासों को भी साझा किया। कार्यशाला में फेसिलिटेटर ने बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों के समक्ष बहुत सी परिस्थितियां रखीं और इनमें बाल कल्याण पुलिस अधिकारी द्वारा लिए जाने वाले एक्शन के बारे में विस्तार से चर्चा की। प्रतिभागियों ने भी यह माना की जेण्डर भेदभाव कई रूपों में हमारे सामने प्रस्तुत होता रहता है पर हम इसे गैर बराबरी के नजरिये से नहीं देख पाते। कार्यशाला ने उन्हें एक नई दृष्टि दी की हमें अ पने कार्यों के दौरान इस नजरिये से भी देखने की जरुरत है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story