×

Siddharthnagar News: बहुरेंगे गोरख तलैया के दिन, विकास का खाका खींचने में जुटा पर्यटन विभाग

Siddharthnagar News: पर्यटन विभाग के वास्तुकार संग गुरुवार को पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने तलैया का निरीक्षण किया।

Intejar Haider
Published on: 17 Nov 2022 11:53 AM GMT
Siddharthnagar Bahurenge Gorakh Talaiya tourism day department
X

Siddharthnagar Bahurenge Gorakh Talaiya tourism day department (Social Media)

Siddharthnagar News: कस्बे की आध्यात्मिक धरोहर और जल संचयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गोरख तलैया के दिन बहुरने वाले हैं। पर्यटन विभाग के वास्तुकार संग गुरुवार को पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने तलैया का निरीक्षण किया। इस तलैया को सुरक्षित करने के लिए बाउंड्रीवाल निर्माण सहित पाथ वे, बैठने व तैरने की व्यवस्था के साथ सोलर लाइट व अन्य विकास कार्य होंगे। विभागीय वस्तुकार अनिमेश श्रीवास्तव ने बताया कि रिपोर्ट पर्यटन विभाग की ओर से शासन को प्रेषित की जाएगी। धन मिलने पर यहां निर्धारित कार्य कराए जाएंगे।

डुमरियागंज नगर पंचायत के खीरा मंडी और राप्ती पुल के बीच में सड़क के ठीक किनारे गोरख तलैया है। इसे आज तक कभी भी साफ करवाने की जहमत जिम्मेदारों ने नहीं उठाई। तमाम मोहल्लों का गंदा पानी भी इसी में गिराया जाता है। तलैया जलकुंभी, शैवाल आदि जलीय खर पतवारों से पटा पड़ा है। गंदगी के चलते इसमें बचा थोड़ा बहुत पानी दूषित हो चला है। जिसके चलते पशु-पक्षी भी इसे पीने से परहेज करते हैं।

पिछले वर्ष तत्कालीन विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह के प्रस्ताव पर जिलाधिकारी दीपक मीणा ने इसके सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव तहसील प्रशासन से मांगा था। तत्कालीन एसडीएम त्रिभुवन ने प्रस्ताव भेजा तो नगर पंचायत के माध्यम से इसके सौंदर्यीकरण के निर्देश मिले। छह माह पहले नगर पंचायत ने यहां सीढ़ियों का निर्माण भी कराया। अब पर्यटन विभाग के माध्यम से इसका और विकास संभव हो सकेगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story