×

Siddharthnagar News: होली में निकाली जाएगी नरसिंह भगवान की भव्य शोभायात्रा

Siddharthnagar News: धर्म रक्षा मंच इसका आयोजन करेगा और लोगों से प्राकृतिक रंगों-गुलाल से होली खेलने की अपील की जाएगी।

Intejar Haider
Published on: 22 Feb 2023 7:59 AM GMT
Siddharthnagar News
X

बैठक करते संगठन के पदाधिकारी (फोटो: न्यूज नेटवर्क)

Siddharthnagar News: शाहपुर स्थित हिन्दू भवन में धर्म रक्षा मंच के मुख्य संरक्षक व पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में होली पर भगवान नरसिंह जी की आरती व भव्य शोभायात्रा कार्यक्रम की सफलता हेतु बैठककर रणनीति बनाई गई। संरक्षक ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोग बैदौला चौराहे पर एकत्रित होंगे। जिसके बाद भगवान नरसिंह जी की आरती करने के उपरान्त भव्य झांकी व शोभायात्रा निकाली जाएगी।

लोक परंपराओं पर किया जाएगा जागरूक

बैठक में बताया गया कि शोभायात्रा बैदौला चौराहा से प्रारम्भ होकर मन्दिर चौराहा, थाना, पुरानी बाज़ार होते हुए हनुमान मंदिर तेलियाना मोहल्ला पहुंचकर प्रसाद वितरित के साथ समाप्त की जाएगी। उन्होंने सभी से इस बार गुलाल का टीका लगाकर एक दूसरे से सौहार्द और शांतिपूर्ण तरीके से होली त्योहार मनाने का आह्वान किया। बताया कि होली सहित अन्य त्योहारों के समय जो लोक परंपराएं थीं, वे आज समाप्त होती जा रही हैं। बहुत कम युवाओं को अपनी माटी से जुड़ी परंपराओं की जानकारी होती है।

पुराने समय के दौरान त्योहारों पर जो उत्सव और उल्लास होता था, उसका सामाजिक तौर पर आपसी संबंधों को मजबूत रखने में अहम योगदान रहा है। अब ये त्योहार केवल औपचारिकता बनकर रह गए हैं। ऐसे में अपनी परंपरा को जीवित रखने के लिए त्योहारों को फिर से उसी पुराने अंदाज में मनाने की जरूरत महसूस की जा रही है। इसके बारे में लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि उत्साह व उमंग के साथ-साथ होली के त्योहार में स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना जरूरी है।

रासायनिक रंगों का त्याग गुलाल व फूलों से होली

रंग के इस त्योहार में सावधानी नहीं बरतने पर काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में जरूरी हो गया है कि रासायनिक रंगों को त्याग कर गुलाल व फूलों से होली खेली जाएं। इस दौरान भगवान नरसिंह महाआरती आयोजन समिति भरत चौक का गठनकर लोगों को जिम्मेदारियां देते हुए सभी से कार्यक्रम की भव्यता हेतु तैयारियों में जुट जाने का आह्वान किया गया। बैठक में विनोद श्रीवास्तव, बिंदराज सोनी, राजेश शर्मा, आशीष उर्फ पिंटू कसौधन, कमलेंद्र त्रिपाठी, अशोक अग्रहरि, चंद्रभान सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहें।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story