Siddharthnagar News: दिव्यांगता मेडिकल असेसमेंट शिविर में 155 बच्चों की हुई जांच, 127 बच्चे सर्टिफिकेट के लिए चिन्हित

Siddharthnagar News: राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ के आदेश के क्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में कक्षा 1 से 12 तक अध्यनरत दिव्यांग बच्चों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मेडिकल एसेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया।

Intejar Haider
Published on: 23 Aug 2024 1:19 PM GMT
Siddharthnagar News
X

Siddharthnagar News (Pic: Newstrack)

Siddharthnagar News: ब्लॉक संसाधन केंद्र डुमरियागंज के परिसर में शुक्रवार को दिव्यांगता मेडिकल एसेसमेंट शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 155 दिव्यांग बच्चों की जांच की गई। राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ के आदेश के क्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में कक्षा 1 से 12 तक अध्यनरत दिव्यांग बच्चों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मेडिकल एसेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश पर जिला समन्यवक समेकित शिक्षा करुणापति त्रिपाठी द्वारा कैंप का संचालन किया गया।

कैंप में कुल 155 बच्चो ने प्रतिभाग किया। जिसमे से 50 अस्थिबाधित एवं सेरीब्रल पाल्सी के 50 बौद्धिक अक्षम, 12 दृष्टिबाधित, 15 श्रावण बाधित सहित कुल 127 बच्चो को प्रमाण पत्र हेतु चिन्हित किया गया, जबकि 28 बच्चों को प्रमाण पत्र हेतु अपात्र पाया गया। कैंप के संबंध में समन्यवक समेकित शिक्षा करुणापति त्रिपाठी ने बताया कि पूरे जनपद में ब्लॉक वार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। आज डुमरियागंज में आयोजित शिविर में ऑनलाइन आवेदन करने वाले दिव्यांग बच्चों की जांच संबंधित चिकित्सकों द्वारा की गई। जांच उपरांत पात्र पाए गए बच्चों का प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।

चिकित्सकों की टीम में माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज के आर्थो सर्जन डॉ. विमल द्विवेदी, ई एनटी सर्जन डॉ. संजय कुमार शर्मा, एमडी मेडिसिन, डॉ संजय कुमार, साइकेक्ट्रिस्ट डॉ अफजल, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, राजेश कुमार, शामिल रहे। कैंप को संपन्न कराने में खण्ड शिक्षा अधिकारी डुमरियागंज संजय कुमार के निर्देश पर विशेष शिक्षकों की टीम में गणेश गौण, राघवेंद्र मिश्र, महेंद्र मौर्य, अंजनी सिंह ने सहयोग प्रदान किया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story