Siddharthnagar News: देवी जागरण में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब,भव्य झांकियां रही मुख्य आकर्षण

Siddharthnagar News: नवरात्रि के पंचमी को मां वटवासिनी गालापुर महाकाली मन्दिर में आयोजित दीपोत्सव, देवी जागरण व फलाहार कार्यक्रम श्रद्धा-भक्ति व हर्षोल्लास के साथ आयोजित की गई।

Intejar Haider
Published on: 8 Oct 2024 5:26 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2024 5:30 AM GMT)
Siddharthnagar News ( Pic- Newstrack)
X

Siddharthnagar News ( Pic- Newstrack)

Siddharthnagar News: शारदीय नवरात्रि के पंचमी को मां वटवासिनी गालापुर महाकाली मन्दिर में आयोजित दीपोत्सव, देवी जागरण व फलाहार कार्यक्रम श्रद्धा-भक्ति व हर्षोल्लास के साथ आयोजित की गई। कार्यक्रम का शुरुआत पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह, कपिलवस्तु विधायक श्यामधनी राही, कमिश्नर बस्ती मण्डल अखिलेश सिंह, एसडीएम डॉ. संजीव दीक्षित, कन्हैया पासवान, कुंवर धनुर्धर सिंह, ठाकुर प्रसाद मिश्रा, विनोद बाबा के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। भगवती जागरण का शुभारंभ मां की पूजन के साथ गणेश वंदना गजानंद आ जाओ व श्री गणेशा भजनों से किया। भजन गायकों द्वारा प्रस्तुत भजनों से बने भक्तिरस से सराबोर माहौल में श्रद्धालु जन देर रात तक चले कार्यक्रम में झूमते रहे।

श्रवण सुल्तानपुरी, अंशिका लहरी, अजय उजाला, अमरमणि, राजन पाण्डेय रत्न के द्वारा प्रस्तुत गीतों से देर रात तक सभी भक्त मंत्रमुग्ध होकर झूमते हुए जयकारा लगाते नजर आयें। मां दुर्गा के भक्ति गीतों से पूरी रात समा बांधे रखा। नृत्य गीतों व झांकियों के माध्यम से श्रद्धालु थिरकते रहे। श्रवण सुल्तानपुरी के द्वारा प्रस्तुत हे वटवासिनी मैया तोहर जय जयकार बा..., काशी के वासी बैठे है मक्के मदीने में..., जय जय जय बंजरग बली..., गर्व से कहो हम हिंदू है आपस में न खंडित हो...., बम बम बोल रहा है काशी..., अंशिका लहरी के द्वारा प्रस्तुत दिल भीतरिया मईया हो..., मां दुर्गा भवानी..., अजय उजाला द्वारा प्रस्तुत तूने मुझे बुलाया शेरावालिए... आदि एक से बढ़कर एक देवी की भजनों की प्रस्तुति की जिससे उपस्थित श्रोता रात भर झूमते नाचते रहे। अनिल चंद्रा ग्रुप के कलाकारों के द्वारा प्रस्तुत महिषासुर वध, मां शेरावाली, शंकर भगवान पार्वती जी, गणेश जी, मां काली, हनुमान जी के रुद्र रूप आदि की भव्य झांकी, राधा कृष्ण जी का मयूर नृत्य और श्री राम जी का भव्य दरबार मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा।

कार्यक्रम में ढोलक पर अयोध्या प्रसाद, कीबोर्ड पर निलेश, ऑक्टोपैड पर सुफल व साउंड पर रंजीत व दिलीप, दुर्गेश आदि कलाकारों ने अपने बध्यंत्रो से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने सभी कलाकारों को अंगवस्त्र व माता की चुनरी भेंटकर सम्मानित किया। पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि धार्मिक कार्यक्रम आयोजन होने से धर्म के प्रति उत्सुकता बढ़ती है, उन्होंने कहा कि इस तरह का कार्यक्रम का आयोजन होने से लोग भी उत्साहित होते हैं और लोगों का मनोबल भी बढ़ता है, जागरण का उद्देश्य है देवी की उपासना हैं और देवी की उपासना से शक्ति मिलती हैं। उन्होंने कार्यक्रम को सफलता पूर्वक संपन्न होने पर आयोजक समिति धर्म रक्षा मंच के लोगों को बधाई देकर धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान फलाहार व प्रसाद वितरण का आयोजन हुआ, जिसमें भक्तों ने भारी संख्या में प्रसाद ग्रहण किया। उपवास रखने वाले लोगों के लिए फलाहार की व्यवस्था की गई थी, वही उपवास न रखने वाले लोगों के लिए छोला चावल की व्यवस्था की गई थी, जिसका आनन्द श्रद्धालुओं ने जमकर लिया। इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहें।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story