Siddharthnagar News: छात्र दिवस के रूप में मनाया गया 'मिसाइल मैन' का जन्म दिवस, मणेंद्र मिश्रा ने कहा- 'युवा पीढ़ी के लिए आदर्श है उनका जीवन'

Siddharthnagar News: यश भारती सम्मान से सम्मानित व समाजवादी शिक्षक सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मणेंद्र मिश्रा 'मशाल' ने कहा कि "देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम भारतवासियों के लिए एक प्रेरक व्यक्तित्व के रूप में सदैव याद किए जाएंगे ।

Intejar Haider
Published on: 15 Oct 2024 12:31 PM GMT
Manendra Mishra said- Former President Abdul Kalams life is ideal for the young generation
X

मणेंद्र मिश्रा ने कहा- युवा पीढ़ी के लिए आदर्श है पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का जीवन: Photo- Social Media

Siddharthnagar News: पूर्व राष्ट्रपति डा. अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर को हुआ था। 2002 से 2007 तक वे भारत के राष्ट्रपति रहे। अब्दुल कलाम का भारत और उससे आगे की युवा पीढ़ी को लेकर उनका प्यार और विश्वास किसी से छिपा नहीं है। हर साल 15 अक्टूबर को देश और दुनिया भर में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में 'विश्व छात्र दिवस' भी मनाया जाता है।

एक प्रेरक व्यक्तित्व के रूप में सदैव याद किए जाएंगे- मणेंद्र मिश्रा

यश भारती सम्मान से सम्मानित व समाजवादी शिक्षक सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मणेंद्र मिश्रा 'मशाल' ने कहा कि "देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम भारतवासियों के लिए एक प्रेरक व्यक्तित्व के रूप में सदैव याद किए जाएंगे । समाजवादी सरकार में विख्यात वैज्ञानिक कलाम ने यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को लिखे गए अपने पत्र में उत्तर प्रदेश की विकास योजनाओं के प्रति गहरा संतोष व्यक्त करते हुए, प्रदेश सरकार से संवाद की इच्छा जाहिर की थी।

कलाम साहब ने अखिलेश यादव को प्रदेश के विकास व सशक्तीकरण के लिए तैयार किया गया दस्तावेज और पत्र भी भेजा था। इसमें उन्होंने देश की खुशहाली और विकास के लिए यूपी की तरक्की को जरूरी बताया था।

प्रदेश की सबसे बड़ी ताकत उसके दस करोड़ युवा होने और यूपी को एक लक्ष्य आधारित मिशन के तहत विकसित करने पर जोर देते हुए डॉ. कलाम ने प्रदेश की तरक्की के लिए एक लाख सामाजिक उद्यमियों का समूह बनाने का सुझाव दिया था। साथ ही राज्य सरकार तथा शैक्षिक संस्थानों द्वारा इन उद्यमियों को प्रोत्साहित किये जाने के विचार पर कार्य करने को बल दिया था। इसके साथ ख्यातिलब्ध वैज्ञानिक कलाम ने विकास के माडल के प्रति अपने विचारों से मुख्यमंत्री को अवगत कराने की रूचि भी जाहिर की थी।


अखिलेश यादव का आमंत्रण कलाम साहब ने स्वीकार किया था- मणेंद्र मिश्रा

इन्ही सब बातों को दृष्टिगत करते हुए 25 अप्रैल 2016 को सूबे के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पत्र के माध्यम से पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के सुझावों का स्वागत करते हुए उन्हें प्रदेश के दौरे पर आमंत्रित किया था। जिसे कलाम साहब ने स्वीकार किया था और कन्नौज के तिर्वा ब्लॉक के फकीरापुर गांव में सोलर प्लांट का उद्घाटन भी किया था। उस कार्यक्रम में मुझे भी शामिल होने का सुअवसर मिला था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story