×

Siddharthnagar News: रहें अफवाहों से दूर, कराएं टीकाकरण, मिशन इंद्रधनुष योजना को सफल बनाने को की अपील

Siddharthnagar News: मिशन इंद्रधनुष 5.0 कार्यक्रम के तहत गांव-गांव पांच साल के बच्चों का टीकाकरण चल रहा है। इसमें खसरा, टिटनस, पोलियो, टीबी, हेपटाइटिस बी, काली खांसी आदि के टीके लगाए जाते हैं।

Intejar Haider
Published on: 12 Sep 2023 4:09 PM GMT
Stay away from rumors, get vaccinated, appeal to make Mission Indradhanush scheme successful
X

मिशन इंद्रधनुष योजना को सफल बनाने को की अपील, कराएं टीकाकरण: Photo-Newstrack

Siddharthnagar News: बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए अच्छा स्वास्थ्य होना बेहद जरूरी है इसलिए अफवाहों पर ध्यान न देते हुए अपने बच्चों का टीकाकरण करवाएं। इससे उन्हें तमाम तरह के रोगों से बचाया जा सकता है। मंगलवार को क्षेत्र के बैदौलागढ़, बनगंवा बरई, हल्लौर सेमुवाडीह एंव परसा पंडित गांव में औचक निरीक्षण करते हुए यह बातें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेवां के अधीक्षक डा. श्रवण तिवारी ने कहीं। मिशन इंद्रधनुष 5.0 कार्यक्रम के तहत गांव-गांव पांच साल के बच्चों का टीकाकरण चल रहा है। इसमें खसरा, टिटनस, पोलियो, टीबी, हेपटाइटिस बी, काली खांसी आदि के टीके लगाए जाते हैं।


टीकाकरण की उपलब्धियां का जायजा लेते हुए उन्होंने संबंधित एएनएम को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे और सत्र समय से शुरू हो और समय से बंद हो। मिशन इंद्रधनुष के इस महत्वपूर्ण पखवाड़े में किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए। वीरेन्द्र यादव, दुर्गेश कुमार, सुपरवाइजर राजेश कुमार, एएनएम गीतांजलि, आशा बीना मिश्रा, बीना पाण्डेय, मीरा सहित अन्य मौजूद रहे।


आयुष्मान भवः अभियान की दी गई जानकारी

मंगलवार को सीएचसी बेवां के परिसर में युनीवर्सल हेल्थ कवरेज का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए आशा व एएनएम को जानकारी दी गई। अधीक्षक डा. श्रवण तिवारी ने कहा कि अभियान के पांच महत्वपूर्ण घटक हैं। सेवा पखवाड़ा 17 से 2 अक्टूबर के बीच आयोजित होगा जिसमें स्वच्छ भारत अभियान, रक्तदान व अंगदान की शपथ दिलाई जाएगी।

आयुष्मान आपके द्वार के तहत जन आरोग्य योजना के तहत छूटे हुए पात्रों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। आयुष्मान मेले का आयोजन 17 अक्टूबर से किया जाएगा। आयुष्मान ग्राम अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा। प्रशिक्षण में बीसीपीएम वीरेंद्र यादव, सभी सीएचओ, एएनएम, आशा व संगिनी मौजूद रहीं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story