Siddharthnagar News : शिद्दत के साथ मना चेहल्लुम, हर तरफ या हुसैन या हुसैन की सदाए गूंजी, जुलूस में ने हर वर्ग के लोग हुए शामिल

Siddharthnagar News : सिद्धार्थनगर में सोमवार को डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के हल्लौर में मुसलमानों के रसूल हजरत मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन व शोहदाए कर्बला का चेहल्लुम पूरी शिद्दत के साथ मनाया गया।

Intejar Haider
Published on: 26 Aug 2024 12:14 PM GMT
Siddharthnagar News :  शिद्दत के साथ मना चेहल्लुम, हर तरफ या हुसैन या हुसैन की सदाए गूंजी, जुलूस में ने हर वर्ग के लोग हुए शामिल
X

Siddharthnagar News : सिद्धार्थनगर में सोमवार को डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के हल्लौर में मुसलमानों के रसूल हजरत मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन व शोहदाए कर्बला का चेहल्लुम पूरी शिद्दत के साथ मनाया गया। मर्सिया - मजलिस नोहा मातम के साथ अमारी, जुलजनाह, ताबूत का जुलूस निकाला गया। हर तरफ या हुसैन या हुसैन की सदाओं से वातावरण गूंजता रहा।

जुलूस में हर वर्ग के लोगों ने शामिल होते हुए इमाम हुसैन को अपने-अपने तरीके से याद किया। दोपहर बाद श्रद्धालु अपने घरों में रखे ताजिया को नंगे पैर लेकर कस्बे के पश्चिम स्थित कर्बला ले गए। जहां पर लोगों ने ताजिया को दफन किया। उसके बाद लोग जुलूस में नोहा मातम करते रहे। श्रद्धालुओ के लिए जगह जगह पेय पदार्थ के स्टाल लगाए थे। जहां पानी, शरबत, जूस आदि की व्यवस्था थी।

जुलूस में लोगों ने पूरे कस्बे में गश्त करते हुए किया नोहा मातम

कस्बा हल्लौर में रविवार की रात कस्बे के सभी घरों में ताजिया रखे गए। इसमें बड़े ताजिया मनौती पूर्ण होने पर लोगों द्वारा घरों के सामने रखे गए। पूरी रात हुसैनी शैदाई जाग कर ताजियों की जियारत करते रहे। सोमवार की सुबह अंजुमन फरोग मातम व अंजुमन गुलदस्ता मातम के बैनर तले अमारी, जुलजनाह, ताबूत अलम के साथ जुलूस बड़े इमाम बाड़े से निकला। जुलूस में नोहा मातम करते लोग पूरे कस्बे में गश्त करते रहे। दोपहर में दोनो जुलूस डुमरियागंज बस्ती मार्ग पर पहुंचा।

इमाम हुसैन को पेश की गई खेराजे अकीदत

यहां मतमदारों ने तीखी जंजीर, कमां से मातम किया, देखते-देखते मतमदार खून से सराबोर हो गए। देर तक मातम करने के उपरांत जुलूस कस्बे के अन्य हिस्सों में होता हुआ कर्बला की तरफ रवाना हुआ। इस बीच तजियादार अपने अपने ताजियों को सिर पर रख कर कस्बे के पश्चिम स्थित कर्बला ले गए और ताजियों को दफन किया। ग्राम भटंगवा, हटवा, वासा, बेवा, नाउवागांव, जमौतियां सादात, तिलगडिया आदि गांव में भी चेहल्लुम दिवस पर इमाम हुसैन को खेराजे अकीदत पेश की गई।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story