×

Siddharthnagar News: पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी की स्मृति में परिचर्चा, मणेन्द्र मिश्रा बोले - उनका पूरा जीवन राजनीति, शिक्षा और समाज के लिए रहा समर्पित

Siddharthnagar News: बढ़नी ब्लाक छेत्र के मढ़नी चौराहे पर रविवार को पूर्व राज्यपाल रहे अजीज कुरैशी की स्मृति में परिचर्चा का आयोजन हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि समाजवादी शिक्षक सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मणेन्द्र मिश्रा ‘मशाल’ रहे।

Intejar Haider
Published on: 3 March 2024 3:37 PM GMT
Discussion in memory of former Governor Aziz Qureshi, Manendra Mishra said - his entire life was dedicated to politics, education and society
X

पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी की स्मृति में परिचर्चा, मणेन्द्र मिश्रा बोले - उनका पूरा जीवन राजनीति, शिक्षा और समाज के लिए रहा समर्पित: Photo- Newstrack

Siddharthnagar News: बढ़नी ब्लाक छेत्र के मढ़नी चौराहे पर रविवार को पूर्व राज्यपाल रहे अजीज कुरैशी की स्मृति में परिचर्चा का आयोजन हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि समाजवादी शिक्षक सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मणेन्द्र मिश्रा ‘मशाल’ रहे। उन्होंने कहा कि "अजीज कुरैशी का पूरा जीवन राजनीति, शिक्षा और समाज के लिए समर्पित रहा। उन्हें उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड और मिजोरम का राज्यपाल बनने का अवसर मिला।

उत्तर प्रदेश का राज्यपाल रहते हुए उन्होंने तत्कालीन समाजवादी सरकार में मौलाना जौहर यूनिवर्सिटी को मान्यता देने का ऐतिहासिक कार्य किया था। एक सांसद और विधायक के रूप में वे बेहद लोकप्रिय रहे। उन्होंने अजीवन सामाजिक एकता को मजबूत करने का कार्य किया।

24 अप्रैल 1940 को भोपाल में हुआ था जन्म

उन्होंने कहा की अजीज कुरैशी का जन्म 24 अप्रैल 1940 को भोपाल में हुआ था। वो मध्य प्रदेश चुनाव समिति से सचिव, भारतीय युवा कांग्रेस के संस्थापक सदस्य, एमपी मत्स्य विभाग निगम के अध्यक्ष रह चुके हैं साथ ही अजीज कुरैशी को मध्य प्रदेश सरकार ने 24 जनवरी 2020 को एमपी उर्दू अकादमी का अध्यक्ष भी बनाया था।

मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रहने के साथ ही सन् 1984 के लोकसभा चुनाव में एमपी के सतना से लोकसभा के सांसद भी चुने गए थे। कहा कि अजीज सबसे पहले साल 2012 में उत्तराखंड के राज्यपाल बने, उसके बाद साल 2014 में उन्हें उत्तर प्रदेश का राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) बनाया गया जबकि 2015 में उन्हें मिजोरम का 15वां राज्यपाल बनाया गया था।

परिचर्चा को जिला अध्यक्ष अल्पसंख्यक शकील शाह, प्रदेश सचिव अनुसूचित जय करन गौतम, राष्ट्रीय सचिव छात्र सभा अजय चौरसिया, प्रदेश सचिव पिछड़ा प्रकोष्ठ डॉ अमित शर्मा, लोकतंत्र रक्षक सेनानी इब्राहिम बाबा सहित अन्य ने किया। कार्यक्रम का आयोजन मसूद खान ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष हरीनरायन यादव ने किया।

ये रहे उपस्थित

बैठक में प्रमुख रूप से मो अजहर, जहीर नेता, मो शफाक, हरिनाथ यादव, शारिक, लड्डू सेठ, छेदी मन्नान, अभिनव सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story