Siddharthnagar News: DM ने CMO ऑफिस का किया निरीक्षण, मातृ वन्दन योजना में गड़बड़ी पर जताई नाराजगी, दिए ये निर्देश

Siddharthnagar News: गर्भवती महिलाओं को प्रसव के पश्चात दी जाने वाली सहायता धनराशि जो लंबित चल रहा था जिसपर डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उसे तीन दिनों के अन्दर पोर्टल पा फीडिंग करके लाभार्थियों को धनराशि प्रेषित करने का निर्देश दिया।

Intejar Haider
Published on: 21 Oct 2024 11:28 AM GMT (Updated on: 21 Oct 2024 11:29 AM GMT)
DM inspected CMO office, expressed displeasure over irregularities in Matru Vandan Yojana, gave these instructions
X

DM ने CMO ऑफिस का किया निरीक्षण, मातृ वन्दन योजना में गड़बड़ी पर जताई नाराजगी, दिया ये निर्देश: Photo- Newstrack

Siddharthnagar News: सिद्धार्थनगर डीएम द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान डीएम ने विभिन्न पटलों को देखा और प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना के पटल सहायक से प्रगति की जानकारी ली, जिसमें पाया गया कि गर्भवती महिलाओं को प्रसव के पश्चात दी जाने वाली सहायता धनराशि जो लंबित चल रहा था जिसपर डीएम द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये उसे तीन दिनों के अन्दर पोर्टल पा फीडिंग करके लाभार्थियों को धनराशि प्रेषित करने का निर्देश दिया।


डीएम ने उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके शर्मा को शीघ्र प्राथमिकता के आधार पर शत-प्रतिशत लाभार्थियों को उनके बैंक खाते में धनराशि प्रेषित कराने का निर्देश दिया। संयुक्त कार्यालय में राजेश कुमार द्वारा एएनएम अधिष्ठान का कार्य देखा जा रहा है डीएम ने सभी एएनएम की सेवा पुस्तिका व अभिलेख को प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से मंगवाकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी से परीक्षण कराने का निर्देश दिया। डीएम ने कनिष्ठ सहायक, पेंशन संजय से वर्ष 2024-25 में सेवा निवृत्त कर्मचारियों के जीपीएफ, नगदीकरण, बीमा भुगतान व अन्य भुगतानों को देखा गया।



डीएम ने जताई नाराजगी, दिए ये निर्देश

इसके पश्चात कनिष्ठ सहायक अभिनव त्रिपाठी द्वारा डी फार्मा/बी फार्मा के छात्रों को प्रशिक्षण के लिए प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भेजा जाता है प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी छात्रों की सूची को कम्प्यूटर में फीडिंग करने का निर्देश दिया। डीएम द्वारा वैक्सीन भण्डारण कक्ष में वैक्सीन भण्डारण रजिस्टर को देखा गया। एनएचएम के कार्यों के टेंण्डर पत्रावली को देखा गया, डीएम द्वारा अनुमोदन देने के पश्चात तीन दिन के अन्दर टेंण्डर प्रकाशित होना चाहिये था लेकिन पटल सहायक द्वारा एक सप्ताह बाद टेंण्डर प्रकाशित कराया गया गया जिसपर डीएम द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति कदापि नहीं होनी चाहिए।


किसी भी प्रकार की शिकायत पुनः प्राप्त होती है तो सम्बंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। सभी पटलों के निरीक्षण के पश्चात मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी पटलों का नियमित रूप से निरीक्षण करें किसी भी पटल पर पत्रावली लम्बित न रहने पाये। जिन कर्मचारियों द्वारा ठीक ढंग से कार्य सम्पादित नहीं किया जा रहा है उनको कार्य में सुधार करने हेतु नोटिस निर्गत किया जाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story