Siddharthnagar News: शाहपुर भोजपुर बांध का पूर्व विधायक ने किया निरीक्षण

Siddharthnagar News: राप्ती नदी के बढ़ते जलस्तर के चलते आई बाढ़ के लेकर सोमवार को पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने शाहपुर भोजपुर बंधे का निरीक्षण कर बाढ़ पीड़ितों के समस्याओं को सुना।

Intejar Haider
Published on: 15 July 2024 8:56 AM GMT
siddharthnagar news
X

शाहपुर भोजपुर बांध का पूर्व विधायक ने किया निरीक्षण (न्यूजट्रैक)

Siddharthnagar News: राप्ती नदी के बढ़ते जलस्तर के चलते आई बाढ़ के लेकर सोमवार को पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने शाहपुर भोजपुर बंधे का निरीक्षण कर बाढ़ पीड़ितों के समस्याओं को सुना। इस दौरान ग्रामीणों ने उनसे शाहपुर भोजपुर बंधे पर रमवापुर गैप के पास रेगुलेटर निर्माण और बांधे के पुराने गैप को भरे बिना नए काटना के गैप को न भरने की मांग की। रेगुलेटर निर्माण के संदर्भ में पूर्व विधायक ने आईसीडी विभाग के जेई विकास मिश्रा के साथ निरीक्षण कर जानकारी ली।

पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि नेपाल राष्ट्र द्वारा हर वर्ष बारिश का पानी छोड़ने से राप्ती नदी व अन्य सहायक नदियों का जलस्तर काफी बढ़ जाता है, जिससे बाढ़ की विकट समस्या उत्पन्न हो जाती है। शाहपुर भोजपुर बांध के गैप पूरी तरफ से नहीं भरे जाने के कारण एक बहुत बड़ी आबादी को बाढ़ की त्रासदी झेलना पड़ता है। इस बार आई बाढ़ में जहां डुमरियागंज क्षेत्र के 80 से ज्यादा गांव बाढ़ ग्रस्त थे, वही इसमें से प्रशासन द्वारा 44 गांव मैरूंड घोषित किए गए हैं।


इस बार बाढ़ में शाहपुर भोजपुर बांध के आगे के गैप से पानी डुमरियागंज क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में भर गया था, जब बाढ़ के पानी का दबाव ज्यादा हो गया तो रमवापुर नेबुआ के पास बना नया बंधा रात में कट गया था, जिससे आबादी के क्षेत्र में भरा सारा पानी राप्ती नदी में जा रहा है और बाढ़ से धीरे धीरे सबकों निजात मिल रहा हैं। ऐसे ने प्रशासन के लोग उक्त पानी के बहाव वाले कटान को बंद करना चाह रहे हैं, जबकि ग्रामीणों का कहना हैं कि जब तक शाहपुर भोजपुर बांध के आगे के गैप को न भर दिया जाए तब तक इस कटान को बंद करने का कोई औचित्य नहीं है।

पूर्व विधायक ने अधिशाषी अभियंता सिंचाई निर्माण खण्ड सिद्धार्थनगर को पत्र लिखकर शाहपुर भोजपुर बंधे का सर्वेक्षण कराकर रेगुलेटर निर्माण की बात की और बताया कि बिना रेगुलेटर बने गैप बंद कर दिया जायेगा तो कई गांवो में जल जमाव की समस्या से जनता तबाह हो जाएगी। ऐसे में बिना रेगुलेटर बने गैप भरने की कार्यवाही रोकना जनहित में आवश्यक है। इस दौरान समाजसेवी रमेश लाल श्रीवास्तव, संतोष पासवान, राजेश शर्मा आदि सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story