×

Siddharthnagar News: शिक्षकों का पदोन्नति न होने पर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने किया प्रदर्शन

Siddharth Nagar News: राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के जिला मंत्री राकेश कुमार पांडेय ने कहा कि बेसिक के शिक्षकों के पदोन्नति प्रक्रिया 7 साल के बाद 31 जनवरी 2023 को प्रारंभ की गई थी, जो साल बीतने के बाद अभी तक पूरी नहीं हो पाई है।

Intejar Haider
Published on: 23 Nov 2023 3:29 PM GMT
Siddharth Nagar News
X

Siddharth Nagar News (Pic:Newstrack)

Siddharthnagar News: डुमरियागंज स्थित बीआरसी परिसर में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के पदाधिकारी एवं शिक्षकों ने परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया पूर्ण न किए जाने पर आंदोलन व प्रदर्शन किया। बृहस्पतिवार को प्रदर्शन के बाद राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के जिला मंत्री/ ब्लाक अध्यक्ष राकेश कुमार पांडेय ने कहा कि बेसिक के शिक्षकों के पदोन्नति प्रक्रिया 7 साल के बाद 31 जनवरी 2023 को प्रारंभ की गई थी, जो साल बीतने के बाद अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद में 8 नवंबर तक पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए थे। परंतु प्रक्रिया पूर्ण न होने पर पुनः निर्देशित करते हुए 22 नवंबर तक प्रक्रिया पूर्ण करने का सख्त आदेश दिया था।

पदोन्नति प्रक्रिया पूर्ण किए जाने की उठाई मांग

सचिव के चेतावनी युक्त आदेश के बाद भी पदोन्नति प्रक्रिया पूर्ण न होने से शिक्षकों ने शासन का ध्यान आकृष्ट करने के लिए आंदोलन व प्रदर्शन किया है। शिक्षकों का कहना था कि इस प्रकार की हीलाहवाली से सरकार की छवि धूमिल हो रही है। शिक्षकों को सेवा नियमावली में देय पदोन्नति का लाभ समय से न मिलने से आर्थिक नुकसान के साथ साथ उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कम संख्या के चलते पढ़ाई का स्तर भी प्रभावित हो रहा है।

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष इश्तियाक अहमद व मीडिया प्रभारी मनोज द्विवेदी ने कहा कि महासंघ शिक्षकों के हितों के लिए हमेशा लड़ाई लड़ता रहा है। विरोध प्रदर्शन में शिक्षकों ने पदोन्नति को लेकर जमकर नारेबाजी भी की। विरोध प्रदर्शन में इश्तियाक अहमद, मनोज द्विवेदी, शेषराम यादव, राम सिंह पाल, मुशीर अहमद,रमेश प्रभाकर यादव, दिलीप शर्मा, आदर्श, अनिल, विवेक द्विवेदी, राजेश, राकेश कुमार, संतोष पाठक ,अमिता, अनामिका मिश्रा,अनिल वर्मा,रिजवान,दीपा मिश्रा, दिव्या सोनी, आकांक्षा अवस्थी, राकेश वर्मा, धीरज त्रिपाठी, मनोज ओझा आदि मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story