TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

SiddharthNagar News: नेपाल ने भारत को सीमेंट का निर्यात शुरू किया, बढ़नी बॉर्डर से आया ‘बाहुबली’

SiddharthNagar News : पड़ोसी राष्ट्र नेपाल ने इंडो-नेपाल के बढ़नी बॉर्डर से भारत को सीमेंट का निर्यात करना शुरू कर दिया है। यह इतिहास में पहली बार हुआ है कि बढ़नी बॉर्डर से दो ट्रकों पर लदी सीमेंट की 840 बोरियों की पहली खेप नेपाल से सिद्धार्थनगर में आई है।

Intejar Haider
Published on: 12 Jun 2023 12:17 PM GMT (Updated on: 12 Jun 2023 12:53 PM GMT)
SiddharthNagar News: नेपाल ने भारत को सीमेंट का निर्यात शुरू किया, बढ़नी बॉर्डर से आया ‘बाहुबली’
X
Nepal exporting cement to India (newstrack)

SiddharthNagar News: पड़ोसी राष्ट्र नेपाल ने इंडो-नेपाल के बढ़नी बॉर्डर से भारत को सीमेंट का निर्यात करना शुरू कर दिया है। यह इतिहास में पहली बार हुआ है कि बढ़नी बॉर्डर से दो ट्रकों पर लदी सीमेंट की 840 बोरियों की पहली खेप नेपाल से सिद्धार्थनगर में आई है। नेपाल के सीमावर्ती कपिलवस्तु जिले की कंपनी बालाजी सीमेंट इंडस्ट्रीज ने भारत में निर्यात किया है। सीमेंट ब्रांड का नाम ‘बाहुबली’ है।

बढ़नी बॉर्डर से भारत में सीमेंट का निर्यात शुरु

बीते वर्ष जुलाई माह में बजट पेश करते हुए नेपाल सरकार ने सीमेंट एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी का ऐलान किया था। बजट घोषणा के मुताबिक, अगर कोई कंपनी नेपाली कच्चा माल का इस्तेमाल करते हुए नेपाली सीमेंट का निर्यात करती है तो उसे आठ फीसदी का कैश सब्सिडी दिया जाएगा। इसी सब्सिडी का फायदा उठाते हुए नेपाल के सीमावर्ती कपिलवस्तु जिले के शिवराज नगरपालिका के वार्ड नं छह धर्मनगर में संचालित बालाजी सीमेंट इंडस्ट्रीज ने सोमवार से इंडो-नेपाल के बढ़नी बॉर्डर से भारत में सीमेंट का निर्यात शुरु किया। शिवराज नगरपालिका के मेयर अजय थापा ने फैक्ट्री परिसर में आयोजित ’भारत निर्यात शुभारंभ कार्यक्रम’ का फीता काटकर किया।

नेपाल व भारत का राष्ट्रीय ध्वज दिखाकर हुआ निर्यात

मेयर अजय थापा और बालाजी सीमेंट इंडस्ट्रीज के संस्थापक ऋषिकेश अग्रवाल ने नेपाल व भारत का राष्ट्रीय ध्वज दिखाकर भारत में निर्यात हेतु दो ट्रकों पर लदे 840 बोरे (42 टन) सीमेंट को रवाना किया। सीमेंट निर्यात के संबंध में जानकारी देते हुए बालाजी सीमेंट इंडस्ट्रीज के संस्थापक ऋषिकेश अग्रवाल ने कहा कि भारत सरकार के भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा बालाजी सीमेंट के उत्पाद ’बाहुबली’ और ’सृष्टि’ को आईएसआई गुणवत्ता चिह्न दिए जाने के बाद, भारत में निर्यात शुरू किया गया है। पहली बार कपिलवस्तु जिले से भारत में सीमेंट का निर्यात शुरू हुआ है। जिसका उद्देश्य निर्यात की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाना है।

नेपाली बाजार में आर्थिक सुधार की आस जगी

आर्थिक मंदी की मौजूदा स्थिति में सीमेंट निर्यात का काम शुरु होने से नेपाली बाजार में आर्थिक सुधार की आस जगी है। उन्होंने कहा कि नेपाल सरकार को सुगम निर्यात हेतु वातावरण तैयार करना चाहिए, जिससे व्यापार घाटा न्यूनतम स्तर पर हो। उन्होंने बताया कि बालाजी सीमेंट उद्योग की दैनिक उत्पादन क्षमता 16 सौ टन है, जो ’बाहुबली’ और ’श्रृष्टि’ ब्रांड के ओपीसी 43 ग्रेड और पीपीसी सीमेंट का उत्पादन करता रहा है। सीमेंट के दोनों ब्रांडों को नेपाल गुणवत्ता विभाग ’एनएस’ और भारत सरकार के भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) से प्रमाण-पत्र मिला हुआ है। शिवराज नगरपालिका के मेयर अजय थापा ने सीमेंट उद्योग को हर सम्भव सहयोग देने की बात कही। उन्होंने फैक्ट्री के मैनेजिंग बॉडी से स्थानीय युवाओं को फैक्ट्री में रोजगार देने की बात कही। चंद्रौटा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष ईश्वरी पांडेय ने कहा कि सरकारी अनुदान के साथ भारत को सीमेंट का निर्यात देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगा। निदेशक रौनक अग्रवाल ने कहा कि नेपाल सरकार की तरफ से बजट में सीमेंट निर्यात के लिए आठ फीसदी सब्सिडी दिए जाने के बाद हम भारत को सीमेंट निर्यात करने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने सभी के प्रति आभार प्रकट किया। इस दौरान फैक्ट्री के डायरेक्टर विवेक अग्रवाल व संदीप अग्रवाल, मो. रऊफ, रंजन कानोडिया, महताब आलम खान आदि मौजूद रहे।

Intejar Haider

Intejar Haider

Next Story