Siddharthnagar News: अचानक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे डीएम, अव्यवस्था मिलने पर लगाई फटकार

Siddharthnagar News: डीएम द्वारा डिलीवरी रजिस्टर को देखा गया जिसमें गर्भवती महिलाओं का प्रथम त्रैमास का रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया था, रजिस्टर में आखिरी डिलीवरी 7 अगस्त को हुई थी। जिसका बर्थ रजिस्ट्रेशन नम्बर रजिस्टर में अंकित नहीं किया गया था।

Intejar Haider
Published on: 9 Aug 2024 12:41 PM GMT
Siddharthnagar News
X

Siddharthnagar News (Pic: Newstrack)

Siddharthnagar News: डीएम डा. राजागणपति आर द्वारा नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, डिड़ई का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान डीएम द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डिड़ई पर तैनात कार्मिकों के बारे में जानकारी प्राप्त किया गया। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि फार्मासिस्ट एवं लैब टेक्निशियन अवकाश पर है। डीएम ने निर्देश दिया कि दोनों लोगों को एक ही दिन अवकाश न दिया जाए। निरीक्षण के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आज 2 मरीज आये थे एवं 1 गर्भवती महिला भर्ती थी।

डीएम द्वारा डिलीवरी रजिस्टर को देखा गया जिसमें गर्भवती महिलाओं का प्रथम त्रैमास का रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया था, रजिस्टर में आखिरी डिलीवरी 7 अगस्त को हुई थी। जिसका बर्थ रजिस्ट्रेशन नम्बर रजिस्टर में अंकित नहीं किया गया था। गर्भवती महिलाओं के लिए भोजन की व्यवस्था नहीं थी। डीएम द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए रजिस्टर में सभी डाटा को समय से पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रसव कक्ष, लैब, ओपीडी, शौचालय आदि को देखा।

वहीं शौचालय ठीक नहीं पाया गया, कई काउण्टर बंद थे, लेबर रूम में पंखा नहीं था, लाइट भी ठीक नहीं थी। इस डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये एमओआईसी को शौचालय, पंखा, लाइट आदि सभी चीजों को सही कराने को कहा। गर्भवती महिलाओं का प्रसव अस्पताल में अधिक से अधिक कराए, प्रसव के उपरान्त मरीजों को 48 घंटे के बाद ही डिस्चार्ज करें। जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत प्रसव पश्चात दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि सभी को समय से उपलब्ध करा दें। स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध सभी सुविधायें मरीजों को उपलब्ध करायें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story