×

Siddharthnagar News: हमारा आंगन, हमारे बच्चे कार्यक्रम में निपुण बच्चों को मिला पुरस्कार

Siddharthnagar News: निपुण भारत मिशन के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय "हमारा आंगन हमारे बच्चे" कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को किया गया। जिसमें बच्चों को बैग देकर प्रोत्साहित किया गया।

Intejar Haider
Published on: 15 March 2024 12:41 PM GMT
Siddharthnagar News
X

बच्चों को बैग वितरित करते शिक्षा अधिकारी डुमरियागंज source: Newstarck  

Siddharthnagar News: ब्लॉक संसाधन केंद्र डुमरियागंज के प्रांगण में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय "हमारा आंगन हमारे बच्चे" कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को किया गया। कार्यक्रम में निपुण लक्ष्य हासिल करने वाले प्रत्येक विद्यालय से एक-एक बच्चे को बैग देकर प्रोत्साहित किया गया।

पूर्व प्राथमिक शिक्षा के प्रयासों हेतु जन समुदाय जागरूकता उत्सव के तहत आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी डुमरियागंज संजय कुमार व बाल विकास परियोजना अधिकारी डुमरियागंज अभय प्रताप सिंह ने संयुक्त रूप से किया।

शिक्षा के लिए प्रयास

इस मौके पर अपने संबोधन में खंड शिक्षा अधिकारी डुमरियागंज संजय कुमार ने कहा कि शिक्षा का माहौल बनाने के लिए दोनों विभागों के कर्मचारियों का सहयोग आवश्यक है। एक ही कैंपस में सार्थक पहल करने पर ही उद्देश्य की प्राप्ति हो सकती है। उन्होंने आगे कहा कि प्री प्राइमरी व प्राइमरी स्कूल के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई है। इस मौके पर सीडीपीओ अभय प्रताप सिंह ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ती निष्ठा पूर्वक कार्य करें जिससे अभियान को सफल बनाया जा सके।

नई शिक्षा नीति के आधार पर तालमेल स्थापित करते हुए 3 से 6 वर्ष के बच्चों को आगामी सत्र के लिए तैयार करना होगा। कार्यशाला को संबोधित करते हुए ट्रेनर तारिक मुस्तफा ने कहा कि पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के संचालन को लेकर एक बड़ी जिम्मेदारी का निर्वहन सभी शिक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को करना होगा। कार्यशाला में डुमरियागंज विकासखंड से कुल 50 विद्यालयों से चिन्हित एक-एक बच्चे जो निपुण लक्ष्य हासिल किए थे। उन्हें बैग देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम का संचालन नफीस हैदर ने किया।

इस मौके पर एआरपी मुश्ताक अहमद, प्रधानाचार्य नसीम अहमद, दिनेश सिंह, तिलकराम, बसीर फारुकी, गणेश गौड़,मोहम्मद सादिक, मोहम्मद नदीम, राममिलन, अमृतलाल, शजर हैदर, अभिषेक सिंह, विजय श्रीवास्तव,अदनान, राहत जहां, राधा, रेहाना आदि सहित तमाम शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद रही।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story