×

Siddharthanagar News: अवैध तरीके से नेपाल ले जा रहे सोने के आभूषण एसएसबी ने पकड़ा, युवक से पूछताछ जारी

Siddharthanagar News: गस्ती दल द्वारा उस व्यक्ति से प्राप्त आभूषणों से सम्बंधित दस्तावेज मांगे गए परन्तु वह सम्बंधित वैध्य कागजाद प्रस्तुत करने में विफल रहा।

Intejar Haider
Published on: 1 Feb 2024 7:28 AM GMT
Siddharthanagar News: अवैध तरीके से नेपाल ले जा रहे सोने के आभूषण एसएसबी ने पकड़ा, युवक से पूछताछ जारी
X

Siddharthanagar News: 43वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल की सीमा चौकी नरकुल के जवानों ने अवैध तरीके से भारत से नेपाल ले जा रहे 73 ग्राम सोने के आभूषण के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। 73 ग्राम सोने के आभूषण और एक मोती के माला और स्कूटी को जब्त कर युवक सहित सीएमपीयु नौगढ़ को सुपुर्द कर दिया गया है।

कमान्डेंट उज्जल दत्ता ने बताया कि सूचना प्राप्त हुई थी कि सीमा चौकी नरकुल से मुख्य आरक्षी लाल सिंह के नेतृत्व में आरक्षी गुंजन यादव, पाटिल राजेश सुरेश और आरक्षी परप्पा एस. मंग के साथ गस्ती दल सीमा स्तम्भ 548 के लिए रवाना हुई। सूचना प्राप्त हुआ की एक व्यक्ति स्कूटी से गाँव नरकुत के रास्ते सोने के आभूषण लेकर नेपाल जाने की फिराक में है। कार्यवाही को अंजाम देते हुए गस्ती दल चिन्हित स्थान पर पहुंची। चिन्हित स्थान पर पहुँचने के कुछ समय पश्चात् जवानों ने देखा कि एक व्यक्ति स्कूटी से नरकुत गाँव के रास्ते नेपाल की तरफ आ रहा है। जवानों द्वारा स्कूटी को रुकने का इशारा किया गया तो वह एसएसबी को देख कर घबरा गया। मौके पर उस व्यक्ति की तलाशी लेने पर उसके पास से सोने के बने 9 आभूषण और 1 लाल रंग के मोती का माला बरामद हुआ।

पूछ-ताछ के दौरान व्यक्ति ने अपना नाम रूपेश सोनी (20) निवासी सिद्धार्थनगर बताया। गस्ती दल द्वारा उस व्यक्ति से प्राप्त आभूषणों से सम्बंधित दस्तावेज मांगे गए परन्तु वह सम्बंधित वैध्य कागजाद प्रस्तुत करने में विफल रहा। तत्पश्चात, जवानों द्वारा अवैध रूप से भारत से नेपाल ले जा रहे 73 ग्राम सोने के आभूषण और 1 नग मोती के माला और स्कूटी को जब्त कर व्यक्ति सहित सीएमपीयु नौगढ़ को सुपुर्द कर दिया गया है। कमान्डेंट उज्जल दत्ता ने बताया कि भारत नेपाल सीमा पर होने वाली तस्करी और अन्य अपराधों की रोकथाम के लिये एसएसबी नाका, पेट्रोलिंग के माध्यम से निरन्तर प्रयासरत है एवं अवैध रूप से हो रही तस्करी के सामान को जब्त किया जा रहा है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story