×

UPSC Results 2024: गोपाल ने पास की यूपीएससी परीक्षा, सेल्फ स्टडी से हासिल किया मुकाम

UPSC Results 2024: गोपाल कृष्ण वर्मा एक साधारण किसान परिवार से है। जिनके पिता बृजभानु वर्मा एक कृषक एवं माता सुभद्रा देवी एक गृहणी है। गोपाल कृष्ण वर्मा ने लगभग 27 वर्ष की आयु में देश की सबसे बड़ी परीक्षा को उत्तरीण किया है।

Intejar Haider
Published on: 16 April 2024 2:45 PM GMT
Siddharthnagar News
X

गोपाल कृष्ण वर्मा (Pic:Newstrack)

Siddharthnagar News: डुमरियागंज क्षेत्र में मंगलवार का दिन उज्जवल भविष्य के लिए तैयारी कर रहे नौजवानों के लिए प्रेणादायक रहा। डुमरियागंज तहसील अंतर्गत ग्राम सेखुईया निवासी गोपाल कृष्ण वर्मा ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर जनपद का मान बढ़ाया है। समाचार को सुनकर क्षेत्र के लोगों और रिश्तेदारों की भीड़ सेखुईया की तरफ बढ़ने लगी। लोगों ने परिजनों को मिठाई खिलाकर क्षेत्र में इस बड़ी कामयाबी की मुबारकबाद दी।

तीसरे प्रयास में लहराया सफलता का परचम

जानकारी के अनुसार गोपाल कृष्ण वर्मा एक साधारण किसान परिवार से है। जिनके पिता बृजभानु वर्मा एक कृषक एवं माता सुभद्रा देवी एक गृहणी है। गोपाल कृष्ण वर्मा ने लगभग 27 वर्ष की आयु में देश की सबसे बड़ी परीक्षा को उत्तरीण किया है। जिससे गांव सहित पूरे जनपद के लोगों का सर गर्व से ऊंचा हो गया है। मीडिया से बातचीत के दौरान उनके चाचा सुग्रीव वर्मा ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव के पास स्थित प्राथमिक विद्यालय जिमणी में हुई है। इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई तहसील अंतर्गत बैदोलागढ़ स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में हुई है।

सेल्फ स्टडी से हासिल किया मुकाम

उन्होंने बताया कि बचपन से ही उनका सपना जिला अधिकारी बनना था। इस ख्वाब को सच करने के लिए बहुत कम उम्र में ही उन्होंने अपने गांव को छोड़कर उच्च शिक्षा के लिए सर्वप्रथम एमएलके डिग्री कॉलेज से बीएससी व डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से एमएससी की डिग्री हासिल की तत्पश्चात तैयारी के लिए इलाहाबाद में रहने लगे। यहीं से दो बार यूपीएससी की परीक्षा में बैठे, लेकिन असफलता हाथ आई। इसके बाद दिल्ली में रहकर सेल्फ स्टडी से कड़ी मेहनत कर तीसरी बार सफलता का परचम लहराया। आईएएस की परीक्षा में 846 रैंक प्राप्त कर चयनित हुए हैं। घर में सबसे बड़े होने के वजह से अपने दूसरे छोटे भाइयों में सतपाल वर्मा और विजय पाल वर्मा के लिए आदर्श हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story