×

भावुक हुए सिद्धार्थनाथ! बोले-गुटका और पान मसाला पर रोक लगनी चाहिए

Rishi
Published on: 26 Sep 2017 3:58 PM GMT
भावुक हुए सिद्धार्थनाथ! बोले-गुटका और पान मसाला पर रोक लगनी चाहिए
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह व केंद्रीय समाज कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने मंगलवार को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में 'पिट एंड फिशर सीलेट' की पायलट योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश में गुटका और पान मसाले पर रोक लगाने की जरूरत बताई।

ये भी देखें: बांग्लादेशी आतंकी तौहीद पर यूपी एटीएस ने घोषित किया 25 हजार का ईनाम

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि उनका यह मानना है कि गुटका और पान मसाला बैन होना चाहिए क्योंकि इससे कैंसर होता है। कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने भावुक होते हुए बताया, "मेरे पिता का निधन भी मुंह के कैंसर की वजह से हुआ था। यह बेहद खतरनाक है, यह फेफड़े को गला देता है। पान मसाला व सिगरेट का सेवन करने वाले के साथ उसके आसपास के लोगों के लिए भी यह घातक है। इस पर पूरे तरीके से रोक लगनी चाहिए।"

ये भी देखें: विधायक अमनमणि के खिलाफ कोर्ट ने जारी किया गैर जमानती वारंट

'पिट एंड फिशर सीलेट' योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "उप्र में पिट एंड फिशर सीलेट का पॉयलेट प्रोजेक्ट केंद्र सरकार के माध्यम से शुरू हुआ है। ये प्रोजेक्ट विशेष रूप से बच्चों के लिए है, क्योंकि उनके दांत सड़ जाते हैं। दांतों के बीच गैप आ जाते हैं। साथ ही उसके अंदर कुछ बैक्टेरिया भी आता है और खाना भी फंस जाता है, जिससे ठीक से ब्रश नहीं हो पाता।"

ये भी देखें: सही पकड़े हैं! अब ‘बेकाबू’ क्रिकेटरों को जाना होगा मैदान से बाहर

उन्होंने बताया कि दांतों की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए 500 डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। ये डेंटल सर्जन सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात होंगे। इसका प्रस्ताव तैयार हो चुका है। जल्दी भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

ये भी देखें: जैसा बाप वैसा बेटा! CBI के सामने पेश नहीं हुए तेजस्वी यादव

सिंह ने कहा, "स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टरों की जबरदस्त कमी थी। सरकार ने मरीजों को जल्दी ही बिना इंतजार बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए 2000 डॉक्टरों की भर्ती की है। इससे मरीजों को काफी राहत मिली है। डेंटल के डॉक्टर भी भर्ती किए जाएंगे, ताकि मरीजों को अच्छे इलाज के लिए प्राइवेट अस्पताल न जाना पड़े।"

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि बच्चों को दांतों से संबंधित बीमारियों से बचाने के लिए यह अच्छी पहल की जा रही है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story