×

Jhansi News: एसआईजी टीम ने किया स्टेशन का सघन निरीक्षण, फटकार लगाई

Jhansi News: वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन का उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय से आए स्टेशन इंप्रूवमेंट ग्रुप की टीम द्वारा सघन निरीक्षण किया गया।

B.K Kushwaha
Published on: 9 Dec 2022 3:37 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

झांसी। (Social Media)

Jhansi News: वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन का उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय से आए स्टेशन इंप्रूवमेंट ग्रुप (एसआईजी) की टीम द्वारा सघन निरीक्षण किया गया। रेलवे स्टेशन पहुंची एसआईजी टीम ने यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने और खामियां ठीक करने के लिए शुक्रवार को निरीक्षण किया। रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के लिए सभी सदस्य सुबह करीब 11 बजे वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पर पहुंचे।

इन जगहों का किया निरीक्षण

स्टेशन पहुंचते ही अधिकारियों ने प्लेटफार्म, टिकट चेकिंग लाँवी, कैटरिंग स्टॉल, वाटर बूथ, फुट ओवर ब्रिज, प्रतीक्षालय, बुकिंग हॉल, एस्केलेटर, सर्कुलेटिंग एरिया सहित अन्य सभी संस्थापनों का बारीकी से निरीक्षण किया गया। इस दौरान खामियां मिलने पर अधिकारियों ने उन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दिए। मुख्यालय से आई टीम में मुख्य इंजीनियर(टी एम सी) राजेश कुमार श्रीवास्तव, उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (यूटीएस) नवीन दीक्षित, उप मुख्य विद्युत इंजीनियर (सामान्य) आफताब अहमद, मंडल से वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक II देवानंद यादव, स्टेशन निदेशक नीरज भटनागर, आरपीएफ के सहायक सुरक्षा आयुक्त शरीफ मोहम्मद, अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एन के गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी एवम् स्टाफ उपस्थित रहे।

पेंशन अदालत का आयोजन 15 दिसंबर को

15 दिसंबर को समय 10:00 बजे झाँसी मंडल सीनियर रेल संस्थान में पेंशन अदालत का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें मंडल से सम्बंधित पेंशनर्स की समस्याओं का यथासंभव समाधान किया जायेगा। उत्तर मध्य रेलवे, झाँसी मंडल से सेवा निवृत हुए सभी पेंशनर्स से अनुरोध है कि दिनांक, समय व स्थान का विशेष ध्यान रखें |

Jhansi: रेलवे कार्यालयों में चल रहा हैं फर्जी मार्कशीट का गोलमाल

Jhansi: अब रेलवे कार्यालयों में फर्जी मार्कशीट लगाकर नौकरी करने का जाल बुरी तरह फैल गया है। धीरे-धीरे फर्जी मार्कशीट का खुलासा होते जा रहा है। अब डीआरएम कार्यालय की तरफ रेलवे कारखाना में फर्जी मार्कशीट लगाकर नौकरी किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। इसकी शिकायत होने के बावजूद रेलवे अफसर अपनी कुर्सी बचाने के चक्कर में जांच करने से घबरा रहे हैं। इस मामले में रेलवे बोर्ड विजिलेंस और महाप्रबंधक को भेजे शिकायती पत्र की जांच करने की मांग की है।

हनीफ मंसूरी ने रेलवे बोर्ड विजिलेंस और महाप्रबंधक को भेजा शिकायती पत्र

नवाबाद थाना क्षेत्र के शिवाजी नगर में रहने वाले हनीफ मंसूरी ने रेलवे बोर्ड विजिलेंस और महाप्रबंधक को भेजे शिकायती पत्र में कहा है कि उसके साले नें बताया कि उसने अपनी बड़ी बहनों की मदद से कूटरचना करके कागजात तैयार किए हैं और अपनी उम्र 04 कम बना ली है। जिससे उसे नौकरी में फायदा मिल सकेगा और फर्जी बनाई गई जन्मतिथि के आधार पर उसने रेलवे विभाग में नौकरी प्राप्त कर ली है जिसके लिए उसने विपक्षियों को काफी डांटा फटकारा था लेकिन कोई साक्ष्य न होने की वजह से कहीं शिकायत नहीं कर पाया था।

पत्र में दी ये जानकारी

पत्र में कहा है कि जब जानकारी की तो पता चला कि उसके साले की जन्मतिथि 14 मार्च 1981 है और उसने हाफिज सिद्दकी नेशनल इंटर कॉलेज में कक्षा 9 व 10 की पढ़ाई की है और जाले की जन्मतिथि 14 मार्च 1981 वहां दर्ज है जिसकी जिसकी जनसूचना से प्रार्थी ने कागजात मंगवाये है। इसके बाद दोनों बहनों ने साले के साथ मिलकर जन्मतिथि का कूटरचित कागज तैयार करते जन्मतिथि 04 साल कम करके 14 मार्च 1985 बनाकर श्री रामबाबू इंटर कालेज धनौली आगरा से कक्षा 10 की पढ़ाई करवाई। इसके बाद पुनः इन लोगों ने कूटरचित दस्तावेज तैयार करके जन्मतिथि 14 मार्च 1983 करके श्री लाल बहादुर शास्त्री इंटर कालेज बबीना में साले ने प्रवेश लेकर कक्षा 11 व 12 की पढ़ाई की। इसके कुछ कागजात उसको मिले थे। उसने श्री राम बाबू इंटर कालेज घनौली आगरा से कागजात जरिए जनसूचना के तहत मांगी थी जिसके बाद कॉलेज वालों ने व्हाट्सएप व छात्र रजिस्टर व स्थानांतरण प्रमाण पत्र की कॉपी भेजी थी।

शिकायती पत्र में कहा कि साले की सही जन्मतिथि 14 मार्च 1981 है। इसके बाद साले ने अपनी बहनों की साजिश व षडयंत्र से अपनी जन्मतिथि के संबंध में कूटरचित कागजात तैयार करके जन्मतिथि कम की है और उन्हीं फर्जी व कूटरचित कागजों के आधार पर अपनी जन्मतिथि 14 मार्च 1981 से चार साल कम करके 14 मार्च 1985 करके उत्तर मध्य रेलवे में फिटर के पद पर नौकरी प्राप्त कर ली है और वर्तमान में वह रेलवे कारखाना में नौकरी कर रहा है। शिकायती पत्र के माध्यम से उसने जांच की मांग की है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story