×

Banda News: सिमौनी बाबा मेले की तैयारियां अंतिम चरण में, बहुत खास है ये मेला, जानिये क्या है खासियत

Banda News: पौराणिक सिमौनी बाबा के मेले की तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां मौनी बाबा की पवित्र समाधि है। यह प्रमुख तीर्थस्थल साहित्य, शिक्षा इतिहास और संस्कृति का प्रतीक भी है।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 13 Dec 2022 2:16 AM GMT
Preparations for Simouni Baba fair in Banda are in final stage, this fair is very special, know what is its specialty
X

बांदा: सिमौनी बाबा मेले की तैयारियां अंतिम चरण में, बहुत खास है ये मेला, जानिये क्या है खासियत 

Banda News: पौराणिक सिमौनी बाबा (Simouni Baba) के मेले की तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां मौनी बाबा (Simouni Baba ) की पवित्र समाधि है। बुन्देलखण्ड के ग्रामीणांचल में यह सिर्फ प्रमुख तीर्थस्थल ही नही बल्कि साहित्य, शिक्षा इतिहास और संस्कृति का प्रतीक भी है। यहाँ भगवान हनुमान जी की लेटी हुई 65 फुट की विशाल मूर्ति स्थापित है तथा शंकर भगवान की 85 फुट ऊँची विशाल प्रतिमा के साथ भगवान गणेश व नंदीश्वर की विशाल प्रतिमा भव्य मन्दिर प्रांगण में स्थापित है।

यह स्थान श्री श्री 1008 स्वामी अवधूत जी महाराज की तपोभूमि है। प्रति वर्ष इस पवित्र धाम में श्री श्री 1008 स्वामी अवभूत जी महाराज के सानिध्य में विराट मेला दिनांक 15, 16 व 17 दिसम्बर को लगता है। धाम के किनारे पवित्र गडरा नदी प्रवाहित है। इस स्थान पर प्रतिदिन सीताराम का अखण्ड र्कीतन सदियों से हो रहा है।

जिलाधिकारी दीपा रंजन ने किया पौराणिक सिमौनी बाबा मेला की तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण। सिमौनी धाम मेला स्थल का निरीक्षण करते हुए जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कहा कि मेला स्थल पर टैंकर लगाकर जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने इसके लिए मेला ग्राउन्ड में विभागीय कर्मचारियों को भी लगाये जाने के निर्देश दिये।

मेले में सुरक्षा हेतु फोर्स की तैनाती

उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को शौचालयों की साफ-सफाई एवं पूरे मेला परिसर की सफाई कराये जाने तथा मेला स्थल में जगह निर्धारित करके डस्टबिन रखवाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जहां पर सुरक्षा हेतु फोर्स रहेगा, वहां पर शौचालय परिसर की समुचित साफ-सफाई एवं ठहरने की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये।

दीपा रंजन ने मेला ग्राउन्ड में एवं रास्ते में जो सोलर लाइटें खराब हो उनको कल तक ठीक/बदलवाने के निर्देश विद्युत विभाग एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिये। पर्यटन विभाग द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन भी किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्माण किये गये रास्ते, मेला परिसर, पार्किंग एवं प्रदर्शनी स्थल आदि का गहनता से निरीक्षण करते हुए सभी तैयारियों को कल तक पूर्ण करने के निर्देश सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकरी ने महोत्सव परिसर की सफाई, पानी की आपूर्ति तथा सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये जाने के निर्देश डीपीआरओ को दिये। उन्होंने निर्माण किये गये रोड पर एवं मेला परिसर में लाइट की समुचित व्यवस्था कराये जाने तथा फ्लैक्सी बोर्ड को लगाये जाने हेतु निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

पर्यटन केन्द्र व महोत्सव परिसर में पेयजल व्यवस्था हेतु हैण्डपम्प

उन्होंने वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था कराये जाने के साथ आवश्यक स्थलों पर बैरीकेटिंग कराये जाने तथा यातायात को सुविधा अनुसार संचालित किये जाने हेतु एक क्रेन की व्यवस्था तथा चिकित्सकों की टीम एवं एम्बूलेन्स की व्यवस्था भी कराये जाने के निर्देश दिये। पर्यटन केन्द्र व महोत्सव परिसर में पेयजल व्यवस्था हेतु हैण्डपम्प, पाइपलाइन, टैंकरों में टोंटी की व्यवस्था तत्काल कराये जाने के निर्देश अधिशाषी अभियंता जल संस्थान को दिये।

निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने पुलिस अधिकारियों को आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था तथा आवश्यक निगरानी रखने एवं यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरस्त रखने के निर्देश दिये।

मार्ग पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था कराए जाने के निर्देश

जिलाधिकारी ने मेले को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु आवश्यक सुरक्षा एवं यातायात तथा अग्नि से बचाव हेतु एवं गतवर्ष की भांति पुलिस व्यवस्था, होमगार्ड, पीआरडी जवानों को तैनात किये जाने के निर्देश दिये। पुलिस चैकी से ग्राम सिमौनी तथा मौनी बाबा धाम से आईटीआई एवं पुलिस चौकी से ग्राम की ओर जाने वाले मार्ग पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था करायी जाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story