×

Election Results 2022: सिराथू में बड़ा उलटफेर, डिप्टी सीएम केशव मौर्या चुनाव हारे

Election Results 2022: यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू सीट से हार हासिल हुई है। इस सीट से भाजपा को हार का सामना करना पड़ रहा है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 10 March 2022 4:30 PM GMT (Updated on: 10 March 2022 4:38 PM GMT)
Keshav Prasad Maurya
X

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (फोटो-सोशल मीडिया) 

Election Results 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा की प्रचंड जीत से पूरे प्रदेश में खुशी की लहर है। हर तरफ मोदी-योगी के गुणगान गाए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू सीट से हार हासिल हुई है। इस सीट से भाजपा को हार का सामना करना पड़ रहा है। सिराथू सीट से समाजवादी पार्टी उम्मीदवार पल्लवी पटेल की जीत हुई है।

उत्तर प्रदेश चुनाव में एक बड़ा उलटफेर हुआ है, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी की सिराथू विधानसभा से चुनाव हार गए हैं। उन्हें सपा उम्मीदवार और अनुप्रिया पटेल की बड़ी बहन पल्लवी पटेल से हार का सामना करना पड़ा है, पल्लवी पटेल ने उन्हें 6953 वोटों से हराया है।

पल्लवी पटेल की बड़ी जीत

सिराथू में पल्लवी पटेल और केशव प्रसाद मौर्य के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला है यह कई राउंड में पल्लवी पटेल ने जहां बढ़त बनाई थी वही केशव मौर्य भी कुछ समय आगे निकले तो लगा वह अपनी सीट बचा ले जाएंगे लेकिन अब केशव प्रसाद मौर्य को हार का सामना करना पड़ा है।

बता दें अपना दल के और समाजवादी पार्टी का गठबंधन था लेकिन अखिलेश यादव ने सिर्फ एक सीट ने दी थी अपना दल के की अध्यक्ष कृष्णा पटेल प्रतापगढ़ से चुनाव लड़ी थी जबकि पल्लवी पटेल सपा के टिकट पर सिराथू से मैदान में उतरी थीं। पल्लवी पटेल ने केशव प्रसाद मौर्य को हराकर एक बड़ी जीत हासिल की है क्योंकि केशव प्रसाद मौर्य का भारतीय जनता पार्टी में कद बहुत बड़ा है वह डिप्टी सीएम हैं, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष भी रह चुके हैं और उनका दिल्ली से काफी नजदीकी संबंध भी है, ऐसे में उनका चुनाव हार ना कहीं न कहीं बड़ा झटका है।

वहीं नतीजे घोषित होने से पहले सिराथू में जमकर बवाल भी हुआ समाजवादी पार्टी, अपना दल के और भाजपा के कार्यकर्ता आपस में कई बार भिड़े। दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं के बीच हुई मारपीट और पथराव के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। बता दें 24 राउंड की मतगणना के बाद केशव प्रसाद को 78257 वोट मिले जबकि पल्लवी पटेल को 80532 वोट मिले। देर शाम पल्लवी पटेल अपने समर्थकों के साथ मतगणना स्थल पहुंचीं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद भी हिंसा की खबर मिलने के बाद लखनऊ से कौशांबी के लिए रवाना हुए। समाजवादी पार्टी के एक नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनके वाहन पर पथराव किया। पल्लवी पटेल ने ट्वीट में कहा, "अन्याय चरम पर है लेकिन न्याय को हराया नहीं जा सकता। गोलियां चलाई गई हैं और सिराथू में लोकतंत्र और शांति दोनों खतरे में हैं। हालांकि, मैं और आप लोकतंत्र और निर्वाचन क्षेत्र की सुरक्षा के खिलाफ मजबूती से खड़े रहेंगे। सोशल मीडिया साइट्स पर हिंसा का कुछ वीडियो सामने आया, जिसमें पुलिस पार्टी कार्यकर्ताओं को खदेड़ती नजर आ रही है। एक अन्य वीडियो में गोलियों की आवाज सुनी गई, जबकि कुछ अन्य वीडियो में केशव प्रसाद और पल्लवी पटेल के समर्थक बहस करते देखे गए क्योंकि पुलिस ने व्यवस्था बहाल करने की कोशिश की।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story