×

DM ने की ताबड़तोड़ समीक्षा बैठकें, इन कामों में तेजी लाने के दिए निर्देश

डीएम विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। उन्होंने संचालित विकास योजनाओं की एक-एक करके समीक्षा की तथा निर्देश दिये कि लाभार्थीपरक योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जनता को मिले, यह सुनिश्चित किया जाये।

Monika
Published on: 6 Nov 2020 3:13 PM GMT
DM ने की ताबड़तोड़ समीक्षा बैठकें, इन कामों में तेजी लाने के दिए निर्देश
X
डीएम ने ताबड़तोड़ कीं समीक्षा बैठकें, इन बिंदुओं पर काम तेज करने को दिए निर्देश

सीतापुर: डीएम विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। उन्होंने संचालित विकास योजनाओं की एक-एक करके समीक्षा की तथा निर्देश दिये कि लाभार्थीपरक योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जनता को मिले, यह सुनिश्चित किया जाये। जिलाधिकारी ने नहर विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सिल्ट सफाई की कार्ययोजना संबंधित उपजिलाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि नोडल अधिकारी निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि निरीक्षण की फोटोयुक्त आख्या का संकलन कर प्रस्तुत करें। पशुओं का टीकाकरण एवं टैगिंग की प्रगति में सुधार के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिये। गोल्डेन कार्ड बनाये जाने की स्थिति में सुधार हेतु भी निर्देश दिये। आपरेशन कायाकल्प में जियो टैगिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश भी दिये।

पेंशन योजनाओं का जाना हाल

बैठक के दौरान डीएम ने कहा, विभागों द्वारा संचालित पेंशन योजनाओं में आधार सीडिंग कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाये। छात्रवृत्ति योजनाओं में आवश्यक कार्यवाही समय से पूर्ण किये जाने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कन्या सुमंगला योजना के लम्बित आवेदनों को शीघ्र निस्तारण किये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, विद्युत विभाग, बाल विकास पुष्टाहार विभाग, उद्यान विभाग, मत्स्य विभाग आदि विभागों से संचालित योजनाओं की भी समीक्षा की। बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा पुष्टाहार का वितरण स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कराये जाने की नवीन प्रणाली हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में खराब प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सुधार के निर्देश दिये। खादी ग्रामोद्योग विभाग से संचालित योजनाओं से लक्ष्य के अनुरूप अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।

ये भी पढ़ें…बीजेपी के इस बड़े नेता के घर पड़ा EC का छापा, चुनाव में पैसा बांटने की शिकायत

प्रदूषण पर रोक लगाने की तैयारी

जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने जिला पर्यावरण समिति को निर्देश दिये कि कार्यदायी संस्थाएं एवं नगरीय निकाय को प्रदूषण रोकने हेतु एनजीटी के निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें। उन्होंने सड़क निर्माण से संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि धूल उड़ने से रोकने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं करें। जिलाधिकारी ने अप्राप्त सूचनाएं समय से प्रेषित करने के निर्देश भी दिये। वायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेण्ट हेतु आवश्यक कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये।

ये भी पढ़ें…किसान सम्मान निधि: योजना बनी जरूरतमंदों के लिए, फायदा ले रहा कोई और

नर्सरी लगाने के दिए निर्देश

भारद्वाज ने वृक्षारोपण समिति की बैठक में निर्देश दिये कि शासनादेश की व्यवस्था के अनुसार वर्षाकाल 2021 में वृक्षारोपण हेतु जिन विभागों को स्वतः नर्सरी लगाये जाने के निर्देश दिये गये हैं वह तत्काल कार्ययोजना प्रस्तुत करें। गत 5 वर्षों में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये पौधों की सफलता प्रतिशत से संबंधित आख्या तत्काल प्रेषित करें। जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण हेतु स्थल सूची समय से उलपब्ध कराये जाने के भी निर्देश दिये।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आलोक वर्मा, जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 ए0के0 सिंह, उपायुक्त श्रम एवं रोजगार सुशील कुमार श्रीवास्तव सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-पुतान सिंह

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story