×

सीतापुर: शांति व्यवस्था से होगी पंचायत चुनाव, हाईटेक होंगे ग्राम प्रहरी

एसपी द्वारा पंचायत चुनाव को हिंसा रहित, भय रहित, निष्पक्ष एवम् सकुशल संपन्न कराने हेतु मौजूद सभी ग्राम प्रहरियों को वर्तमान समय में दी जा रही सुविधाओं एवम् व्यवस्थाओं से अवगत कराया गया।

Chitra Singh
Published on: 6 March 2021 1:36 PM GMT
सीतापुर: शांति व्यवस्था से होगी पंचायत चुनाव, हाईटेक होंगे ग्राम प्रहरी
X
सीतापुर: शांति व्यवस्था से होगी पंचायत चुनाव, हाईटेक होंगे ग्राम प्रहरी

सीतापुर। पुलिस लाइन्स में शनिवार को ग्राम प्रहरियों(चौकीदार) की आगामी पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने हेतु एक वृहद गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद के समस्त 28 थानों के कुल करीब 800 ग्राम प्रहरियों ने प्रतिभाग किया। बैठक को जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज व पुलिस अधीक्षक आर.पी. सिंह द्वारा संयुक्त रूप से संबोधित किया गया।

मानदेय मिलता है 2500 रुपये

एसपी द्वारा पंचायत चुनाव को हिंसा रहित, भय रहित, निष्पक्ष एवम् सकुशल संपन्न कराने हेतु मौजूद सभी ग्राम प्रहरियों को वर्तमान समय में दी जा रही सुविधाओं एवम् व्यवस्थाओं से अवगत कराया गया। सरकार द्वारा वर्तमान समय में चौकीदारों को 2,500 रुपये मानदेय दिया जा रहा है। जिससे वह अपने गांव में रहकर अपने संबंधित थाने के गांव में अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हैं। चौकीदारों को पूर्व मे साइकिल, टार्च, गर्म कपड़े एवम् अन्य संसाधन भी उपलब्ध कराये जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें... कुंभ: शाही स्नान की तैयारियां तेज, मेला अधिकारी ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

हाईटेक होंगे ग्राम प्रहरी

बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक, दक्षिणी एन.पी. सिंह द्वारा आगामी पंचायत चुनाव में ग्राम प्रहरियों की महत्त्वपूर्ण भूमिका होने के संबंध में विस्तार से अवगत कराया । ग्राम प्रहरियों से कहा गया कि वे निष्पक्ष रूप से अपनी ग्राम सभा के पंचायत चुनाव को हिंसा रहित संपन्न कराने हेतु अपना संपूर्ण सहयोग करें। साथ ही यह भी बताया कि उन्हें जिस कर्तव्य हेतु गांव में नियुक्त किया गया है उन कर्तव्यों का निष्ठा से पालन करें। जिन चौकीदारों के पास स्मार्ट फोन है वह अपना व्हाट्सएप नंबर थाने पर उपलब्ध करा दे जिससे उन्हें अन्य संदेश डिजिटल तरीके से दिये जा सके। ऐसे चौकीदारों के नंबर को एकत्र कर उनका व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया जायेगा।

sitapur

प्रशासनिक व्यवस्था के लिए ग्राम प्रहरी एक महत्त्वपूर्ण अंग

अपर पुलिस अधीक्षक, उत्तरी डॉ.राजीव दीक्षित द्वारा बताया गया कि पुलिस एवम् प्रशासनिक व्यवस्था के ग्राम प्रहरी एक महत्त्वपूर्ण अंग हैं। गांव में घटित होने वाली घटनाओं एवम् छोटी-छोटी सूचनाओं को वे बेहतर एवम् त्वरित ढंग से अपने स्थानीय थाने को दे सकते है। आगामी पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने हेतु ग्राम प्रहरियों से बताया गया कि वह जो भी सूचना देंगे उसे पूर्णतया गोपनीय रखा जायेगा।

सूचनाएं देने में न बरतें कोताही

पुलिस अधीक्षक आर.पी. सिह द्वारा सभी ग्राम प्रहरियों को यह निर्देश दिया गया कि वह अपने गांव की छोटी एवम् बड़ी समस्त सूचनाओं को अपने थाना प्रभारी को फोन के माध्यम से देना सुनिश्चित करें। यदि फोन या नेटवर्क का कोई अभाव है तो यूपी 112 के टोल फ्री नंबर पर अवश्य सूचना दें। जनपद में त्रिस्तरीय चुनाव को सकुशल संपन्न कराने हेतु ग्राम प्रहरियों द्वारा दी जाने वाली सूचनायें महत्त्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं। पुलिस व्यवस्था का ग्राम प्रहरी प्रथम बिंदु है। चुनाव के दौरान ग्राम प्रहरियों से सक्रिय सहयोग प्रदान करने हेतु अपील की गयी।

ये भी पढ़ें... सहारनपुर: शराब फैक्ट्री मामले में 8 को भेजा जेल, एसआईटी टीम का हुआ गठन

डीएम ने भी लुभाया और चेताया

अंत में जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज द्वारा उपस्थित सभी ग्राम प्रहरियों को संबोधित करते हुए बताया गया कि आसन्न त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को हिंसा रहित एवम् सकुशल संपन्न कराने में ग्राम प्रहरियों का विशेष योगदान अपेक्षित है। ग्राम प्रहरियों के सहयोग के बिना इस उद्देश्य की पूर्ति नहीं की जा सकती है। किसी भी ग्राम प्रहरी की यदि नियुक्ति, वेतन या अन्य कोई समस्या है उसका शीघ्र निस्तारण करा लिया जायेगा।

रिपोर्ट- पुतान सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story