Sitapur News: सीएम ने नैमिष की धरती से दिया संतों और जनता को स्वच्छता का संदेश, करोड़ों के विकास कार्यों का किए शिलान्यास

Sitapur News: मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने संकल्प लिया था कि हर व्यक्ति के पास अपना पक्का घर हो, जिसके लिये प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की, जिसके तहत लोगों को आवास उपलब्ध कराया गया तथा हर घर जल योजना के तहत लोगों को स्वच्छ पेयजल के कनेक्शन दिये गये।

Sami Ahmed
Report Sami Ahmed
Published on: 1 Oct 2023 1:33 PM GMT
Sitapur News
X

Sitapur News (Pic:Newstrack)

Sitapur News: सीतापुर में राष्ट्रपिता पूज्य महात्मा गांधी जी की जयंती से पूर्व आज नैमिषारण्य में आयोजित ‘स्वच्छता ही सेवा’ जागरूकता कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता की शुरुआत की। सीएम योगी ने इससे पूर्व चक्रतीर्थ धाम व मां ललिता देवी मंदिर में पूरी विधि विधान से पूजन अर्चन कर नैमिषारण्य तपोभूमि की शान्ति, समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। इस दौरान बीजेपी जिलाध्यक्ष राजेश शुक्ला सहित अन्य नेताओं ने सीएम का चक्रतीर्थ और ललिता देवी मंदिर पर स्वागत किया। सीएम ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि कल गांधी जयन्ती पूज्य बापू जी के प्रति श्रद्धा व्यक्त करने के लिये स्वैच्छांजलि का अहवाहन प्रधानमंत्री ने किया है और स्वच्छता श्रमदान का शुभारम्भ आज किया है, इसको केवल आज ही नही, बल्कि हमको अपने दैनिक जीवन में भी उतारना है। एक जन आन्दोलन के रूप में हमें इसे आगे बढ़ाना है।

प्लास्टिक से बनानी होगी दूरी - सीएम

सीएम ने कहा कि जीवन की पहली आवश्यकता स्वच्छता है। यहीं हमारा प्रयास होना चाहिये कि हमारे आस-पास स्वच्छ वातारण हो, नदियां स्वच्छ हों और जो धार्मिक स्थल हैं वहां पर भी स्वच्छ वातावरण हो व अन्य जगहों पर भी स्वच्छता निरन्तर बनाये रखने का प्रयास सभी को करना होगा तथा सभी लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक व संवेदशील होना पड़ेगा तभी हमारा देश व प्रदेश आगे बढ़ेगा। प्लास्टिक से हमें दूरी बनानी पड़ेगी, जिसको हमें पूरी तरह से मुक्त करना पड़ेगा, जिसके लिये हमारे पास दूसरे विकल्प आ चुके हैं उसको हमें स्वीकार करना पड़ेगा। हम सभी स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये अपना-अपना योगदान अवश्य दें। स्वच्छता रहेगी तो विकास की धारा अपने आप ही आगे की ओर बढ़ती हुयी दिखायी देगी।

जल्द शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

नैमिषारण्य के विकास के लिये हम इतना कार्य करेंगे कि वैदिक एवं पौराणिक स्थली से सभी लोग जानेगें। नैमिष की बेहतर कनेक्टीविटी के लिये हमने इलेक्ट्रिक बसों का संचालन जल्द ही शुरू कर देंगे तथा हेलीकाप्टर की भी सेवा जल्द ही शुरू की जायेगी व अन्य सेवाओं को भी हम तेजी से बढ़ाना चाहते हैं ताकि आसपास के लोगों के साथ ही देश के और भी लोग नैमिषारण्य आना चाहें। अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के शुभारम्भ के साथ ही यह अवसर है कि हम सब मिलकर नैमिषारण्य के विकास के लिये कार्य करें, जिसके लिये यह वातावरण हमें स्वयं देना होगा, जिसकी शुरूआत होती है स्वच्छता से। अगर हम अच्छा वातावरण देंगे तो एक सुरक्षित वातावरण बनेगा।


उन्होंने कहा कि कोई भी श्रद्धालु दर्शन के लिये आता है तो हमारा व्यवहार बहुत ही मधुर एवं सौम्य होना चाहिये क्योंकि वह यही व्यवहार लेकर यहां से बाहर जाते हैं, यदि अच्छा व्यवहार होगा तो तीर्थ के बारे में अच्छी ही बाते करेगा। उन्होंने कहा कि मैं स्वयं आप लोगों को आश्वस्त करने आया हूं कि केन्द्र व राज्य सरकार नैमिष के समग्र विकास के लिये पूरी तरह से संवेदनशील है। अभी तो यह एक छोटी सी झलक है व बहुत विकास नैमिष में होना है। जब सभी कार्य मूलरूप में देखने को मिलेंगे तब आप को लगेगा कि सिर्फ अयोध्या में ही विकास नही हुआ है बल्कि नैमिषारण्य भी विकास के पथ पर है। उन्होंने कहा कि मेरा सभी पूज्य सन्तों एवं महन्तों से आग्रह है कि इस स्वैच्छांजलि में अपना योगदान अवश्य दें।


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने संकल्प लिया था कि हर व्यक्ति के पास अपना पक्का घर हो, जिसके लिये प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की, जिसके तहत लोगों को आवास उपलब्ध कराया गया तथा हर घर जल योजना के तहत लोगों को स्वच्छ पेयजल के कनेक्शन दिये गये, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में तीन वर्षों से गरीबों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है एवं उज्जवला योजना के तहत गरीब लोगों को मुुफ्त में गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराये गये हैं तथा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित है, जिसका लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के सभी को योजनाओं का लाभ निरन्तर दिया जा रहा है। राजधानी से नैमिषारण्य की बेहतर कनेक्टीविटी के लिये इलेक्ट्रिक बसों एवं हैलीकाप्टर का भी संचालन जल्द ही शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि यहां पर जो कार्य कराये जा रहे हैं, उसे व्यापारियों व अन्य लोगों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि गोमती नदी बहुत ही पुरानी नदी है, लोगों के श्रमदान से नदी पहले की तरह सुन्दर व स्वच्छ बन गयी है। कहीं पर भी गंदी न हो, इसके लिये विशेष कदम उठाये गये हैं। उन्होंने कहा कि भारत को प्लास्टिक से मुक्त करना होगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story