×

UP: स्वदेश दर्शन योजना में प्रयागराज-नैमिषारण्य का चयन, जयवीर सिंह बोलेः पर्यटन को मिलेगी नई उड़ान

UP: जिले में केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन योजना-2.0 में प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल सीतापुर स्थित नैमिषारण्य और प्रयागराज का चयन किया गया है।

Sami Ahmed
Report Sami Ahmed
Published on: 7 March 2024 12:16 PM GMT
kanpur news
X

स्वदेश दर्शन योजना में प्रयागराज-नैमिषारण्य का चयन (न्यूजट्रैक)

Sitapur News: जिले में केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन योजना-2.0 में प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल सीतापुर स्थित नैमिषारण्य और प्रयागराज का चयन किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां लगभग 29 करोड़ रुपये की दो परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने गुरुवार को वर्चुअल रूप से नैमिषारण्य की लगभग 15.95 करोड़ की योजना और प्रयागराज की लगभग 13.02 करोड़ की परियोजना का शिलान्यास किया। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण नैमिषारण्य स्थित पर्यटन मीटिंग हाल में किया गया।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि दोनों पर्यटन स्थलों को स्वदेश दर्शन योजना में शामिल किए जाने से प्रदेश में पर्यटन को नई उड़ान मिलेगी। प्रधानमंत्री द्वारा श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर से एक केन्द्रीकृत वर्चुअल समारोह के माध्यम से यूपी में पर्यटन की परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। उन्होंने कहा कि पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रयागराज एवं नैमिषारण्य को अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किए जाने के लिए स्वदेश दर्शन स्कीम 2.0 के अन्तर्गत चयनित किया गया है।

जयवीर सिंह ने कहा कि नैमिषारण्य में वैदिक वेलनेस एक्सपीरियन्स योजना के अन्तर्गत गोमती नदी में जेट्टी एवं बोट्स, ध्वनि एवं प्रकाश शो समेत अन्य कार्यों के लिए लगभग 15.95 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश में भाजपा की सरकार आने के बाद अपनी परंपरा, सनातन संस्कृति में चार चांद लगाने का काम हुआ है। उत्तर प्रदेश जहां भगवान श्रीराम, भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ और भगवान शिव के त्रिशूल पर बसी काशी है। गोरखपुर में जहां बाबा गोरखनाथ धाम है, तपोस्थली नैमिषारण्य तीर्थ स्थल है, विंध्यवासिनी धाम जैसे अनेक धार्मिक और आध्यात्मिक स्थल हैं। यहां धार्मिक पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। इन संभावनाओं को धरातल पर उतारने का कार्य किया जा रहा है। आज डबल इंजन की सरकार में उत्तर प्रदेश में पर्यटन बहुत ही तीव्र गति से विकास कर रहा है। आज उत्तर प्रदेश हिंदुस्तान का ग्रोथ इंजन बनने का काम किया है।

नैमिषारण्य के विकास में नहीं होगी धन की कमी

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन स्थलों के विकास के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। नैमिषारण्य के विकास के लिए नैमिष तीर्थ विकास परिषद का गठन किया गया है। नैमिषारण्य के सम्पूर्ण विकास में धन की कोई कमी आने नही दी जाएगी। नैमिषारण्य भव्य, दिव्य और अलौकिक बनेगा। उन्होंने कहा कि बेहतरीन कनेक्टिविटी के लिए नैमिषारण्य से लखनऊ, अयोध्या, प्रयागराज, मथुरा, चित्रकूट आदि स्थलों के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा शीघ्र प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार पर्यटन स्थलों के सम्पूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने स्वदेश दर्शन योजना 2.0 के अंतर्गत नवीन स्वीकृत योजनाओं को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा लांच किए जाने के अवसर पर सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नैमिषारण्य के सम्पूर्ण विकास में धन की कोई कमी आने नहीं दी जाएगी, जिससे भव्य, दिव्य एवं अलौकिक नैमिषारण्य तीर्थ मिल सके।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story