UP News: यहां 6 हजार से अधिक महिलाएं ‘सुहागिन’ से बन जाती हैं ‘विधवा’, मामला जान हो जाएंगे हैरान

UP News: सीतापुर जिले में 6 हजार से ज्यादा महिलाएं सुहागिन से विधवा बन कर अपने पति के नाम पर राशन और पेंशन दोनों ले रहीं थीं। जांच में पूरा फर्जीवाड़ा सामने आया है।

Sami Ahmed
Report Sami Ahmed
Published on: 27 July 2024 12:10 PM GMT
Sitapur News
X

Symbolic Image (Pic: Social Media)

Sitapur News: उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में 6 हजार से ज्यादा महिलाएं सुहागिन से विधवा बन कर अपने पति के नाम पर राशन और पेंशन दोनों ले रहीं थीं। जांच में पूरा फर्जीवाड़ा सामने आया है। आपको बता दें यह पूरा मामला यूपी के सीतापुर में पूर्ति विभाग से निकल कर आया है। जिसमे करीब 6189 महिलाए विधवा पेंशन भी ले रही है और राशन कार्ड में पति के हिस्से का राशन भी ले रही है। इन सभी महिलाओं के पति राशन कार्ड में जिंदा है। फिलहाल पूर्ति विभाग डीएम अभिषेक आनंद के आदेश के बाद पूरे मामले को लेकर जांच में जुट गया है।

बताते चले कि केंद्र सरकार की तरफ से कोई व्यक्ति भूखा न सोए इसके लिए खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र गृहस्थी योजना संचालित की जा रही है। लेकिन इस योजना का सबसे ज्यादा अपात्रों के द्वारा लाभ लिया जा रहा है, जिसमें महिलाएं भी पीछे नहीं है। यह वह महिलाएं हैं जो निराश्रित पेंशन ले रही है। साथ ही पति के नाम का राशन भी ले रही है। जिले में ऐसी महिलाओं की संख्या 6189 के करीब है।

ऐसा करने में कोई गलती या फिर भूल नहीं की गई बल्कि जान बूझकर ऐसा किया गया है, क्योंकि महिलाओं के परिवार वालों ने पेंशन के लिए उनके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा दिया लेकिन राशन कार्ड से मृतक का नाम हटवाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया। शासन की ओर से पात्र गृहस्थी योजना के लाभार्थियों और उनसे जुड़ी अन्य सूचनाओं का मिलान किया गया तो यह प्रकरण सामने आया। इसके बाद डीएम ने विकास विभाग से लेकर पूर्ति विभाग को जांच करने के फरमान जारी कर दिए हैं। पूर्ति विभाग से लेकर विकास विभाग पूरे मामले को लेकर जांच में जुट गया है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story