TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sitapur News: साइबर अपराध गैंग के दो सदस्य गिरफ्तार, फर्जी कॉपीराइट क्लेम कर धोखाधड़ी करते थे

Sitapur News: पुलिस ने फर्जी कॉपीराइट क्लेम कर धोखाधड़ी करने वाले साइबर अपराध गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों ने ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर झूठे कॉपीराइट क्लेम डालकर लोगों से पैसे ऐंठने की कोशिश की थी।

Sami Ahmed
Report Sami Ahmed
Published on: 29 Sep 2024 11:38 AM GMT
Sitapur News ( Pic- Newstrack)
X

Sitapur News ( Pic- Newstrack)

Sitapur News: सीतापुर में पुलिस ने फर्जी कॉपीराइट क्लेम कर धोखाधड़ी करने वाले साइबर अपराध गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों ने ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर झूठे कॉपीराइट क्लेम डालकर लोगों से पैसे ऐंठने की कोशिश की थी। पुलिस ने उनके पास से नकदी और तीन मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं, जो धोखाधड़ी में इस्तेमाल किए जा रहे थे। यह कार्रवाई देहात कोतवाली पुलिस और साइबर सर्विलांस टीम के संयुक्त प्रयास से की गई। इस मामले में आगे की जांच जारी है, ताकि गिरोह के बाकी सदस्यों और अपराध के अन्य पहलुओं का खुलासा हो सके।

क्षेत्राधिकारी सदर संजीव त्यागी के नेतृत्व में गठित साइबर थाना टीम व थाना कोतवाली देहात की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा थाना कोतवाली देहात पर पंजीकृत मुकदमें में प्रकाश में आये 02 अभियुक्तों शादाब अंसारी पुत्र निजामुद्दीन महताब अंसारी पुत्र निजामुद्दीन नि.गण तीहरा दरवाजा थाना फतेहपुर सीकरी जनपद आगरा को मलुहीपुल के नीचे नेपालापुर से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।पीड़ित के अनुसार उसके इंस्टाग्राम पर बने अकाउण्ट @randombrigade पर इंस्टाग्राम यूजर नेम @soloxkakashi के नाम की आईडी से आडियो फोन व मैसेज आया जिसमे इंस्टाग्राम पर कापीराइट स्ट्राइक से अकाउण्ट सस्पेंड करने की बात कही गई थी। जिस पर अकाउंट सस्पेंड न करने के एवज में @soloxkakashi ने कुछ रुपये चार्ज करने का बताया गया था।

साइबर थाना व कोतवाली देहात पुलिसटीम द्वारा प्राप्त साक्ष्यों एवम् जांच के आधार पर दोनों अभियुक्तों शादाब महताब उपरोक्त को गिरफ्तार किया गया। जिनसे ज्ञात हुआ कि अभियुक्तगण गूगल से Insta Pro 2 की डाउनलोड करते हैं एवम् पीड़ित की असली इंस्टाग्राम आईडी से उसके फोटोग्राफ्स/डेटा लेकर अपनी इंस्टाग्राम आईडी से अपलोड करते हैं फिर गूगल से दोबारा इंस्टाग्राम का कॉपीराइट का फॉर्म डाउनलोड कर भर कर मेटा प्लेटफॉर्म को प्रेषित करते हैं,

जिसमें इनके द्वारा मेटा को यह जताया जाता है कि पीड़ित के फोटो/डेटा सेव करके उनके द्वारा बनायी गयी आईडी असली आईडी है एवम् वही असली ओनर है एवम् पीड़ित की आईडी पर कॉपीराइट क्लेम करते हैं तथा पीड़ित को ब्लैकमेल करना शुरु कर देते हैं। आईडी @SoloxKaKashi से इनके द्वारा पीड़ित की आईडी @randombrigade पर कॉपीराइट क्लेम किया गया था।अभियुक्तों ने इसी प्रकार पूर्व में भी करीब 600 आईडी पर इसी प्रकार से कॉपीराइट क्लेम करके ब्लैकमेल करते हुए पैसे वसूले जा चुके हैं तथा आईडी को मेटा पर कॉपी राइट क्लेम करते हुए बंद कराया गया है। अभियुक्तों का चालान न्यायालय में किया गया है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story