×

लंदन की टेम्स नदी के बाद लखनऊ में अब दिखेंगे सिंगापुर के बस स्टॉप

Gagan D Mishra
Published on: 9 Nov 2017 11:18 PM GMT
लंदन की टेम्स नदी के बाद लखनऊ में अब दिखेंगे सिंगापुर के बस स्टॉप
X
लंदन की टेम्स नदी के बाद लखनऊ में अब दिखेंगे सिंगापुर के बस स्टॉप

लखनऊ: पिछली अखिलेश सरकार में गोमती रिवर फ्रंट को लंदन की टेम्स नदी के तर्ज पर बनाने की जो योजना शुरू थी उसकी आज भी कवायद जारी है लेकिन अभी तक ये योजना अपना पूरा काम नहीं कर पाई है। अब योगी सरकार में सूबे की राजधानी के सामने एक और सपना बन कर तैयार हो चुका है। लखनऊ के बस स्टॉप को लंदन और सिंगापूर के बस स्टॉप की तर्ज पर बनाया जायेगा।

ये बस स्टॉप स्मार्ट सिटी योजना के तहत हाईटेक बनाया जायेगा। इसके लिए स्मार्ट योजना की टीम ने सिटी बसों के सभी रूट के बस स्टॉप को चिन्हित कर लिया है।

लखनऊ के लगभग 200 स्थानों पर हाईटेक बस स्टॉप बनाये जायेंगे। पहले चरण में इस हाईटेक बस स्टॉप का मॉडल अशोक मार्ग पर बनाया जायेगा। जो जल्द ही बन कर तैयार हो जायेगा।

विभागीय सूत्रों की माने तो मॉडल बनने के बाद निजी प्रचार एजेंसियों को अनुबंध के आधार पर हाईटेक बस स्टॉप बनाने की अनुमति दे दी जाएगी। हालांकि अभी निकाय चुनाव होने के कारण बस स्टॉप बनाने का कार्य चुनाव के बाद ही शुरू हो सकेगा।

कितना आएगा हाईटेक बस स्टॉप बनाने में खर्चा

स्मार्ट सिटी योजना के तहत लखनऊ के शहरी क्षेत्र में 200 बस स्टॉप बनाने में लगभग 30 करोड़ रूपए का खर्च आएगा। निगम इन बस स्टॉप से राजस्व भी इकठ्ठा करेगी। इसके लिए सभी बस स्टॉप पर डिजिटल विज्ञापन के लिए डिसप्ले की व्यवस्था होगी। जो प्रचार नियमावली के अनुसार सरकारी दरों पर शुल्क वसूला जाएगा।

सूत्रों की माने तो इन हाईटेक बस स्टॉप में दो ई-टायलेट होंगी साथ ही प्रचार के लिए डिसप्ले होगा जिस पर 28.55 लाख, वार्षिक और संचालन पर 8.40 लाख एंव उपकरणों के वार्षिक रख रखाव पर 2.85 लाख का खर्च आएगा।

क्या क्या होगी हाईटेक बस स्टॉप पर सुविधा

-बस स्टॉप में बस का इंतजार करने वाले लोगों की सुविधा के लिए ई-टॉयलेट की होगी सुविधा

-वाईफाई की सुविधा फ्री में मिलेगी।

-स्टॉप में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे।

-प्रमुख स्थानों का रूट मैप भी डिस्प्ले में समय- समय पर प्रदर्शित होगा।

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story