×

UP News: अब आपके घर में होगा स्मार्ट बिजली मीटर, यूपी के इन शहरों में जल्द शुरू होगा काम

UP News: स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को पिछले कुछ समय से रिचार्ज करने में परेशानी होने लगी थी। बिजली का बिल भी अधिक आने लगा था।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Nov 2022 6:01 AM GMT
UP smart electricity meters
X

स्मार्ट बिजली मीटर (photo: social media ) 

UP News: उत्तर प्रदेश में 11 लाख से अधिक स्मार्ट बिजली मीटर बदलने का निर्णय लिया गया है। यूपी पॉवर कॉरपोरेशन ने प्रदेश के 11 लाख 54 हजार उपभोक्ताओं के घरों पर लगे पुरानी 3जी तकनीक के स्मार्ट मीटर को बदलने के लिए एनर्जी एफिशिएंसी प्राइवेट लिमिटेड को खत लिखा है। खत में कहा गया है कि इन स्मार्ट मीटरों को तत्काल 4जी तकनीक के स्मार्ट मीटरों से बदलें।

पॉवर कॉरपोरेशन के एमडी पंकज कुमार की ओर से एनर्जी एफिशिएंसी प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ को लिखे गए इस पत्र में पुरानी तकनीक के स्मार्ट मीटर को बदलने में बढ़ती गई लापरवाही पर क़ड़ी नाराजगी जाहिर की गई है।

दरअसल, स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को पिछले कुछ समय से रिचार्ज करने में परेशानी होने लगी थी। बिजली का बिल भी अधिक आने लगा था। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा लगातार इन मुद्दों को लेकर मुहिम चला रहे थे। इसको लेकर उन्होंने विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर की थी।

50 लाख मीटर लगाने का मिला था ठेका

एनर्जी एफिशिएंसी प्राइवेट लिमिटेड (ईईएसएएल) को पॉवर कॉरपोरेशन ने 50 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का ठेका दिया था। कंपनी की तरफ से 11.54 उपभोक्ताओं के परिसर में पुरानी तकनीक के स्मार्ट मीटर लगा दिए गए। गड़बड़ी की बात सामने आने के बाद पॉवर कॉरपोरेशन ने मीटर लगाने पर रोक लगा दी। अब फिर से उपभोक्ताओं के घर में 4जी तकनीक के स्मार्ट प्रीपेड मीटर स्थापित किए जा रहे हैं। पॉवर कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक ने ईईएसएएल को खत लिख कर उन सभी लाखों स्मार्ट मीटर को बदलने का निर्देश दिया है, जिन्हें लेकर शिकायतें आ रही हैं।

वहीं, इस खत के बाद उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने आयोग से 25 हजार करोड़ रूपये के 4जी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के टेंडर को निरस्त करने की मांग की है। उनका कहना है कि जब तक ये मीटर आएंगे तब तक देश में 5 जी तकनीकी का विस्तार हो जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story