×

जौनपुर की यूनिवर्सिटी का कायाकल्प, बनेंगे स्मार्ट वर्चुअल क्लासरूम, मिलेगी ये सुविधा

डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में आधारभूत सुविधाओं के अंतर्गत स्मार्ट वर्चुअल क्लासरूम सिस्टम को स्थापित करने के लिए उत्तर प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 2 करोड़ 19 लाख का अनुदान दिया गया है।

Ashiki
Published on: 27 Feb 2021 5:43 AM GMT
जौनपुर की यूनिवर्सिटी का कायाकल्प, बनेंगे स्मार्ट वर्चुअल क्लासरूम, मिलेगी ये सुविधा
X
जौनपुर: पूर्वांचल विश्वविद्यालय में शोषण के खिलाफ प्रदर्शन, कुलसचिव को सौंपा ज्ञापन

जौनपुर: वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के हिस्से में एक नई उपलब्धि जुड़ गई है। उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में आधारभूत सुविधाओं के अंतर्गत स्मार्ट वर्चुअल क्लासरूम सिस्टम को स्थापित करने के लिए उत्तर प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 2 करोड़ 19 लाख का अनुदान दिया गया है।

ये भी पढ़ें: रेलवे का जादूः दोगुना हो गया किराया, न ट्रेनों का स्टॉपेज घटा- ना टाइम

इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न संकायों में 12 क्लास रूम को उच्चीकृत आधुनिक डिजिटल क्लासरूम बनाया जाएगा जिसका सीधा लाभ विद्यार्थियों को होगा। इसके माध्यम से विश्वविद्यालय के शिक्षा माध्यम को और सशक्त किया जाएगा । इससे विश्वविद्यालय तथा इससे जुड़े महाविद्यालयों को आने वाले समय में ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं में इंटरनेट के माध्यम से वर्चुअल क्लासरूम की सहायता से पाठ्यक्रमों की उपलब्धता आसानी से होगी।

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य के कुशल मार्गदर्शन में बायोटेक्नोलॉजी विभाग के डॉ मनीष कुमार गुप्ता, तथा इंजीनियर संकाय के डॉ रजनीश भास्कर के द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रस्ताव पर उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्तीय सहायता प्रदान करने की स्वीकृति दे दी है। इस मौके पर कुलपति प्रो निर्मला एस . मौर्य ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए शिक्षकों को बधाई दी।

ये भी पढ़ें: शाम-ए-अवध: इतना खूबसूरत लखनऊ का नजारा, मन मोह लेंगी ये तस्वीरें

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षक प्रोफेसर बी.बी तिवारी, प्रो. रामनारायन, प्रो. वी डी. शर्मा , प्रो देवराज सिंह, प्रो अजय द्विवेदी, डॉ राजकुमार, डॉ मानस पाण्डे, डॉ अविनाश पथिर्डिकर, डॉ जान्हवी श्रीवास्तव, कुलसचिव, सहायक कुलसचिव गण तथा अन्य शिक्षकों ने प्रसन्नता व्यक्त की।

कपिल देव मौर्य जौनपुर

Ashiki

Ashiki

Next Story