×

 अखबार के सर्कुलेशन का एक माध्यम ईपेपर भी है:सुधीर मिश्र 

नवभारत टाइम्स के संपादक सुधीर मिश्र ने पब्लिक रिलेशंस से जुड़े युवाओं को आम जनमानस के हित से जुड़ी खबरों पर काम करने की सलाह दी। साथ ही सोशल मीडिया पर आ रही सूचनाओं को पहले विश्वसनीय सूत्र से परखने की सलाह दी। सुधीर मिश्रा रविवार को पब्लिक रिलेशंस क्षेत्र की अग्रणी कम्पनी कैवल्य कम्युनिकेशन द्वारा दसवीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘पब्लिक रिलेशंस और न्यू मीडिया‘ के सेमिनार में बोल रहे थे।

Dhananjay Singh
Published on: 31 March 2019 1:23 PM GMT
 अखबार के सर्कुलेशन का एक माध्यम ईपेपर भी है:सुधीर मिश्र 
X

लखनऊ: नवभारत टाइम्स के संपादक सुधीर मिश्र ने पब्लिक रिलेशंस से जुड़े युवाओं को आम जनमानस के हित से जुड़ी खबरों पर काम करने की सलाह दी। साथ ही सोशल मीडिया पर आ रही सूचनाओं को पहले विश्वसनीय सूत्र से परखने की सलाह दी। सुधीर मिश्रा रविवार को पब्लिक रिलेशंस क्षेत्र की अग्रणी कम्पनी कैवल्य कम्युनिकेशन द्वारा दसवीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘पब्लिक रिलेशंस और न्यू मीडिया‘ के सेमिनार में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज अखबार के सर्कुलेशन का एक माध्यम ईपेपर भी है। जिसके माध्यम से आपको आपके मोबाइल पर सही खबर मिल रही है जोकि सोशल मीडिया की फेक न्यूज से आपको बचा सकती है क्योंकि अखबार आज भी खबर का सबसे विश्वसनीय स्त्रोत है।

पब्लिक रिलेशंस और न्यू मीडिया पर हुआ सेमिनार

वरिष्ठ पत्रकार रतन मणि लाल ने सेमिनार के विषय की उपयोगिता के साथ पब्लिक रिलेशंस की शुरूआती दौर से लेकर डिजिटल युग तक आये बदलाव पर कहा कि अब पीआर प्रोफेशनल्स को अब तेज होने की आवश्यकता है क्योंकि अब कोई खबर अखबार के छपने का इंतजा़र नहीं करती है बल्कि पहले सोशल मीडिया और फिर न्यूज़ पोर्टल पर आ जाती है। साथ ही सोशल मीडिया पर अब सभी प्रकार की प्रतिक्रियायें आती हैं जिसके लिये आपको तैयार रहना होता है।

एमिटी स्कूल आॅफ कम्युनिकेशन के डायरेक्टर प्रो0 डाॅ0 संजय मोहन जौहरी ने कहा कि बदलते मीडिया माध्यमों के चलते हम पब्लिक रिलेशंस व एडवरटाइजिंग के विद्यार्थियों को प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता के साथ-साथ डिजिटल युग की तेजी के लिये तैयार कर रहे हैं।

यह भी देखें:-भाजपा लोकसभा चुनाव में जनता को बहकाने का काम कर रही है:अखिलेश यादव

भारती एयरटेल के उ0प्र0, उत्तरांखड, राजस्थान, बिहार व झारखंड के कार्पाेरेट कम्युनिकेशन हेड श्री यू श्रीनिवासन ने बताया कि आज कार्पाेरेट कंपनीज़ को सोशल मीडिया के आने बाद काफी सतर्क रहना होता है। क्योंकि आज जब सोशल मीडिया पर कोई आम आदमी कुछ लिख रहा है तो ज़रूरी नहीं है उसे उस सेक्टर का सही ज्ञान हो लेकिन उस सोशल मीडिया की पोस्ट को स्थापित मीडिया हाउस के द्वारा जब खबर के रूप में सामने लाया जाये तो वहां ये जानना ज़रूरी है कि उस पोस्ट का सच क्या है।

सेमिनार में वरिष्ठ पत्रकार रतन मणि लाल, एमिटी स्कूल आॅफ कम्युनिकेशन के डायरेक्टर प्रो0 डाॅ. संजय मोहन जौहरी, नवभारत टाइम्स के संपादक सुधीर मिश्र व भारती एयरटेल के उ.प्र., उत्तरांखड, राजस्थान, बिहार व झारखंड के कार्पाेरेट कम्युनिकेशन हेड यू श्रीनिवासन ने पब्लिक रिलेशंस और न्यू मीडिया के विषय पर चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन आरजे विपुल के द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपर्णा यादव, विधायिका अदिति सिंह, विधान परिषद सदस्य सुनील सिंह साजन, शालीमार कार्प के एमडी खालिद मसूद, फिक्की यूपी के स्टेट काउंसिल हेड अमित गुप्ता, पीएचडी चैम्बर्स आॅफ कामर्स के को-चेयरमैन मुकेश सिंह आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Dhananjay Singh

Dhananjay Singh

Next Story