×

लखनऊ शहर को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा सकता है

प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि रूफटॉप  ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर संयंत्रों के उपयोग के लिए आम लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। इन संयंत्रों के स्थापित करके अधिक से अधिक लाभार्थी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Rishi
Published on: 25 Feb 2019 3:33 PM GMT
लखनऊ शहर को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा सकता है
X

लखनऊ : प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि रूफटॉप ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर संयंत्रों के उपयोग के लिए आम लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। इन संयंत्रों के स्थापित करके अधिक से अधिक लाभार्थी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही लखनऊ शहर को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा सकता है।

ये भी देखें : डीपीएस गाजियाबाद से फीस वापसी आदेश पर रोक : हाईकोर्ट

पाठक ने आज यूपीनेडा मुख्यालय गोमतीनगर में प्रदेश के विभिन्न श्रेणी के लाभार्थियों द्वारा स्थापित रूफटॉप ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर संयंत्रों के सापेक्ष केन्द्र एवं राज्य अनुदान धनराशि को उनके बैंक खातों में एक क्लिक के माध्यम से अन्तरित किये जाने के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रसन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि ज्यादातर लाभार्थी लखनऊ शहर के ही हैं, लेकिन इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार पूरे प्रदेश में किया जाना चाहिए ताकि अन्य लाभार्थी भी इसका लाभ उठा सकें।

ये भी देखें :लखनऊ : ‘कला संबंध’ प्रदर्शनी में दूसरे दिन दिखी बेहतरीन कलाकारी

प्रमुख सचिव, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग आलोक कुमार ने बताया कि सरकारी संस्थानों, चैरिटेबिल संस्थाओं आदि के हित में राज्य विद्युत नियामक आयोग में पेटिशन फाईल किया गया है जिसमें ग्राॅस मीटरिंग के स्थान पर नेट मीटरिंग का प्राविधान बनाए रखे जाने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि सोलर एनर्जी को आन्दोलन की तरह चलायें एवं अधिक से अधिक लोगों को सोलर पैनल अपने छतों पर लगाने के लिए विस्तार से अवगत करायें।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story