×

Newstrack Exclusive: प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर किन्नरों की समस्या पर बात करुँगी-सोनम किन्नर

UP Latest News: यूपी किन्नर बोर्ड उपाध्यक्ष सोनम किन्नर (Sonam Kinnar) ने Newstrack से इंटरव्यू के दौरान कहा मैं किन्नरों की समस्या को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से मिलकर बात करूंगी।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 4 Jun 2022 8:10 AM GMT (Updated on: 4 Jun 2022 9:33 AM GMT)
X

Sonam Kinnar Interview (Image : Newstrack) 

Sonam Kinnar Interview: उत्तर प्रदेश में किन्नर बोर्ड के गठन के बाद पहली दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री और बोर्ड उपाध्यक्ष सोनम किन्नर (Sonam Kinnar) इन दिनों अपने समाज के लोगों के उत्थान और पुनर्वास को लेकर प्रयासरत हैं। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) से मुलाकात करके डेढ करोड रुपए की वित्तीय स्वीकृत भी ली है। यही नहीं इन दिनों वह लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) से एलएलबी भी कर रही हैं। फर्राटेदार अंग्रेजी में बात करने वाली सोनम किन्नर सुल्तानपुर की रहने वाली हैं और अपने समाज के लिए कदम से कदम मिलाकर चलने को तैयार हैं।

हाल ही में किन्नरों के कल्याण की भावी योजनाओं को लेकर न्यूज ट्रैक से बात की, पेश है सोनम किन्नर से वार्ता के प्रमुख अंश

1. न्यूजट्रैक : उत्तर प्रदेश में किन्नर बोर्ड का गठन तो हो गया है अब आपको केन्द्र और राज्य सरकार से क्या उम्मीद हैं ?

सोनम किन्नरः जी, बिल्कुल पहले तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की आभारी हूं कि उन्होंने इस समाज के बारे में चिंता की साथ ही बराबरी का दर्जा दिया। अब जल्द ही किन्नर समाज का एक सदस्य राज्यसभा में भी केन्द्र सरकार मनोनीत करने जा रही है। किन्नरों की पढाई लिखाई के लिए 100 दिन की कार्ययोजना भी बनाई है। जल्द ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर कुछ और योजनाओं पर वार्ता करेगें। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डेढ करोड रूपए किन्नर समाज के लिए पहली बार दिया है। आश्वासन दिया है कि धन की और आवश्यकता होगी तो उसे भी पूरा किया जाएगा।

2.न्यूजट्रैक: किन्नरों की गिनती को लेकर एक बड़ी समस्या रही है जिसके कारण राज्य सरकारों को उनके लिए योजनाएं बनाने में दिक्कत होती है। इसके लिए बोर्ड क्या कर रहा है ?

सोनम किन्नर : किन्नर बोर्ड ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और जिला समाज कल्याण अधिकारियों को पत्र लिखकर इनकी जनसंख्या का पता करने को कहा है। जल्द ही किन्नरों की संख्या सामने आ जाएगी। चुनाव में किन्नरों ने भाजपा की काफी मदद की। घर घर जाकर केसरिया चावल बांटने का काम किया। ये हमारा सौभाग्य है कि प्रदेश को एक ऐसा मुख्यमंत्री मिला है जो दबे कुचले समाज की चिंता करने वाले हैं।

3. न्यूज ट्रैक: आपको इतनी बडी जिम्मेदारी मिलने का कुछ लोग विरोध भी कर रहे हैं। आपके इतने बडे़ पद पर पहुंचने के पीछे क्या कारण है?

सोनम किन्नरः सबसे पहले तो मीडिया का धन्यवाद, जिसके सहयोग से हम इस पद पर पहुंचे हैं। जहां तक विरोध की बात है तो जिनको विरोध करना है वह तो करते ही रहेगें। लेकिन जब प्रदेष के 25 करोड की जनता के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने अपना लिया है तो फिर विरोध करने वाले विरोध करते रहे।

4. न्यूज ट्रैक: आपने अखिलेश यादव का साथ क्यों छोड दिया। इसके पीछे क्या बडा कारण रहा?

सोनम किन्नरः दरअसल समाजवादी पार्टी एक प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी से कम नहीं है। पूरी पार्टी केवल एक परिवार के इशारे पर चलती है। अखिलेश यादव को बड़ा अहंकार हो गया है। यही नहीं जो वादा करते हैं उनपर कभी खरे नहीं उतरते है। उन्होंने मेरा कई बार अपमान किया और मेरा मजाक उडाया तभी मैने उन्हे श्राप दिया था कि अब वह कभी भी प्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं बन सकेंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story