Sonbhadra: 23वें राष्ट्रीय वनवासी खेल एवं सांस्कृतिक महोत्सव का कल से आगाज, भूमि पूजन कर तैयारियों को दिया अंतिम रूप

Sonbhadra News: खेल एवं सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक होना है। इसकी तैयारी को लेकर के जिला प्रशासन पहले से ही अलर्ट मोड में है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 24 Dec 2022 9:28 AM GMT
Sonbhadra News
X

23वें राष्ट्रीय वनवासी खेल एवं सांस्कृतिक महोत्सव का कल से आगाज (फोटो: सोशल मीडिया )

Sonbhadra News: अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के द्वारा आयोजित होने वाले 23 वां राष्ट्रीय वनवासी खेल एवं सांस्कृतिक महोत्सव के आयोजन स्थल सेवा कुंज आश्रम, सेवा समर्पण संस्थान संबद्ध अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम चपकी, कारीडांड़, बभनी, में शनिवार को परंपरागत तरीके से 'भूमि पूजन' किया गया।

खेल एवं सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक होना है। इसकी तैयारी को लेकर के जिला प्रशासन पहले से ही अलर्ट मोड में है। लहीं जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने अपर जिलाधिकारी सहदेव मिश्रा को नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है। उन्होंने आयोजन से संबंधित सभी अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर जहां बैठक की। वहीं दूसरी तरफ सेवा समर्पण संस्थान संगठन अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के पदाधिकारियों और उपजिलाधिकारी शैलेंद्र मिश्रा ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर कार्यक्रम के तैयारियां जांची। इसको लेकर संस्थान के क्षेत्र संगठन मंत्री मनीराम पाल की अध्यक्षता में बैठक भी हुई।

अनेकता में एकता का दिखेगा परवेश

संगठन मंत्री, उत्तर प्रदेश पंकज ने कहा कि इस कार्यक्रम में भारतवर्ष के सभी राज्यों के साथ गणराज्य व नेपाल राष्ट्र के 2000 खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। इनकी व्यवस्था में देशभर से आए हुए लगभग 100 कोच व 900 व्यवस्थापक लगेंगे। इनके रहने व खाने की व्यवस्था राज्यवार के साथ सामूहिक रहेगी जिससे कि अनेक बोली भाषा, रहन-सहन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में एकरूपता दिखते हुए भारत राष्ट्र का दर्शन हो सके।

सह संगठन मंत्री आनंद ने कहा कि हम आदिवासी बनवासी गिरीवासी शुरू से ही भारतीय खेलों में भारत का यश कीर्तिमान स्थापित करते हैं। वह चाहे कबड्डी हो ,खो-खो हो, तीरंदाजी हो, तैराकी हो या फिर कुशती हो। उप जिलाधिकारी शैलेंद्र मिश्रा ने कहा कि नियमित शारीरिक गतिविधियों में खेल एक ऐसा माध्यम है जिससे व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक ऊर्जा सक्रिय हो जाती है। सह मंत्री आलोक कुमार चतुर्वेदी ने कहा की शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए खेल सबसे अच्छा तरीका है, जो बहुत फायदेमंद है।

केंद्र प्रमुख कृष्ण गोपाल ने बताया कि आने वाले खिलाड़ियों के लिए बाबतपुर हवाई अड्डा,वाराणसी रेलवे जंक्शन, पंडित दीनदयाल रेलवे जंक्शन, चोपन रेलवे जंक्शन, रेणुकूट रेलवे जंक्शन पर स्वागत स्टाल की व्यवस्था की गई है। बता दें कि वीआईपी मूवमेंट की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन ने जहां आसपास के सभी गेस्ट हाउसों को सुरक्षित कर रखा है। वहीं पुलिस की तरफ से सुरक्षा को लेकर जरूरी तैयारियां की गई हैं। खंड कार्यवाह अमरदेव , राम प्रकाश पांडे,संजीव कुमार, प्रचारक राम आदि उपस्थित रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story