Sonbhadra: पत्थर खदान में हादसा, एक की मौत, दूसरा वाराणसी रेफर, देखें वीडियो

Sonbhadra: बताते चलें कि खनन क्षेत्र में पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों के साथ ही काम करने का नियम है लेकिन यहां अक्सर पर रहे सुरक्षा उपकरणों के मजदूरों के काम करने और उसके चलते हाथ से होने की बात सामने आती रहती है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 July 2022 2:05 PM GMT
X

Sonbhadra: Accident in stone quarry, one killed, another referred to Varanasi (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra:ओबरा थाना क्षेत्र के बिल्ली-मारकुंडी खनन क्षेत्र में कार्य के दौरान, सुरक्षा की अनदेखी एक बार फिर भारी पड़ी। ब्लास्टिंग के बाद अटके पत्थरों को निकालते वक्त दो मजदूर गहरी खदान में गिर पड़े। इससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों को जिला अस्पताल लाया गया। वहां एक को मृत घोषित कर दिया गया। वहीं दूसरे की हालत गंभीर पाए जाने पर वाराणसी के लिए रेफर कर दिया गया। समाचार दिए जाने तक उसकी भी हालत नाजुक बताई जा रही थी।

दोपहर में हुई ब्लास्टिंग इसके बाद निकाले जा रहे थे अटके पत्थरः

अप्रशिक्षित व्यक्तियों से ब्लास्टिंग का मामला तो अक्सर सामने आता ही रहता है। उसके बाद अटके पत्थरों (झबलिंग) को निकालते समय अक्सर हादसे की बात सामने आती रहती है। बताते हैं कि बावजूद सुरक्षा की अनदेखी कर, बिल्ली मारकुंडी क्षेत्र स्थित एक चर्चित खनन व्यवसाई के खदान में, महज रस्सी के सहारे, दो मजदूर के पत्थरों को निकालने में लगे हुए थे।

रस्सी टूटते ही 70 से 80 फीट गहरी खदान में गिर गए मजदूर:

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक दोपहर दो बजे के करीब रस्सी टूट गई और दोनों मजदूर लगभग 70 से 80 फीट गहरी खदान में जा गिरे। इससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन-फानन में दोनों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां चोपन थाना क्षेत्र के कनछ निवासी रविंद्र कुमार पिंटू (30) को मृत घोषित कर दिया गया। वहीं रामबहाल (30) निवासी नींगा, सलईबनवा, थाना चोपन को प्राथमिक उपचार के बाद वाराणसी के लिए रेफर कर दिया गया। घटना को लेकर जहां खनन क्षेत्र में देर तक अफरा-तफरी मची रही। वही मामले को मैनेज करने को लेकर कोशिश की जाती रही।

सुरक्षा मानकों की अनदेखी को बताया जा रहा घटना का कारणः

बताते चलें कि खनन क्षेत्र में पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों के साथ ही काम करने का नियम है लेकिन यहां अक्सर पर रहे सुरक्षा उपकरणों के मजदूरों के काम करने और उसके चलते हाथ से होने की बात सामने आती रहती है। ताजा घटनाक्रम में भी सुरक्षा मानकों की अनदेखी को बड़ा कारण बताया जा रहा है। उधर घटना की सूचना के बाद पुलिस महकमे में भी हड़कंप की स्थिति उत्पन्न हो गई। घटनास्थल के निरीक्षण करने के साथ ही शव को पीएम के लिए भेज दिया गया। वहीं एसडीएम राजेश कुमार सिंह ने भी घटना के बाबत जानकारी ली और मामले में कार्यवाही के निर्देश दिए।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story