×

Sonbhadra News: सोनभद्र और झांसी के सांसद करेंगे एनआरयूसीसी में जनता का प्रतिनिधित्व, लगाई गई मुहर

Sonbhadra News: रेलवे मंत्रालय की तरफ से राष्ट्रीय रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य पद के लिए जारी की गई 15 सदस्यीय सूची पर आखिरी मुहर लगा दी गई है।

Prashant Dixit
Published on: 15 Oct 2022 3:20 PM GMT
Sonbhadra MP represent public in NRUCC
X

Sonbhadra MP represent public in NRUCC (Social Media)

Sonbhadra News: रेलवे मंत्रालय की तरफ से राष्ट्रीय रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य पद के लिए जारी की गई 15 सदस्यीय सूची पर आखिरी मुहर लगा दी गई है। इसमें जहां यूपी के दो सांसदों रामशकल और अनुराग शर्मा को जगह दी गई हैं। वहीं महाराष्ट्र के दो, असम के दो, लद्दाख, बिहार, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु के एक-एक सांसदों को समिति में बतौर सदस्य शामिल किया गया है।बताते चलें कि समिति में 10 लोकसभा और पांच राज्यसभा सांसदों का चयन किया जाता है। इसी कड़ी में यूपी के झांसी से लोकसभा सांसद अनुराग शर्मा और सोनभद्र के राज्यसभा सांसद रामशकल को समिति में बतौर सदस्य शामिल किया गया है।

इस समिति के चेयरमैन रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव हैं। रेल उपभोक्ताओं की सुविधा, रेलवे के विकास आदि पर नीति बनाने में इस समिति का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। संसदीय कार्य मंत्रालय की तरफ से इसको लेकर जहां अधिसूचना जारी की गई है। वहीं सभी चयनित सांसदों को पत्र भेजकर उनके चयन की जानकारी दी गई और उनसे इस संबंध में तत्काल सहमति देने के लिए कहा गया है। उधर, रेल उपयोगकर्ता परामर्श दात्री समिति में उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जोन से निर्वाचित सदस्य एसके गौतम ने राज्यसभा सांसद रामशकल के चयन पर प्रसन्नता जताई है। कहा कि सांसद रामशकल लंबे समय से सोनभद्र, मिर्जापुर और सिंगरौली जिलों के रेल विकास में आधारभूत संरचना कार्य, रेल ट्रैक विद्युतीकरण तथा रेलवे स्टेशनों के विकास को लेकर सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

अब समिति में मनोनयन के बाद इसमें और तेजी आएगी और विंध्य क्षेत्र के साथ ही पावर कैपिटल का दर्जा रखने वाले अंचल की रेल सुविधाओं में भी विस्तार देखने को मिलेगा। बता दें कि सूची में यूपी के अलावा बिहार से सांसद छेदी पासवान, असम से लोचन दास और पबित्रा मर्घेरिता, महाराष्ट्र से अनिल सुखदेव राव बोंडे, डा. जयसिद्धेश्वर महास्वामी जी, असम से पल्लभ लोचन दास, लद्दाख से जमयंग तसेरिंग नमंगिल, छत्तीसगढ़ से ज्योत्सना चरणदास महंत, उडीसा से चंद्रशेखर साहू, आंध्रप्रदेश से पीवी मिधुन रेड्डी, एमपी से कृष्णपाल सिंह यादव, तेलंगाना से श्रीनिवास रेड्डी मन्ने, हरियाणा से कृष्ण लाल पंवार, तमिलनाुड से सांसद सीवीई शनमुगम को सदस्य बनाया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story