×

Sonbhadra News: भूजल संरक्षण पर ब्लाक आफिसर नहीं गंभीर, निरीक्षण में नहीं मिला रेन हार्वेस्टिंग का कार्य, तीन का रोका वेतन

Sonbhadra News: भूजल संरक्षण के लिए कराए जाने वाले रेन हार्वेस्टिंग कार्य को लेकर ब्लाकों के आफिसर गंभीर नहीं हो पा रहे हैं। जबकि इसको लेकर जहां जिलाधिकारी निर्देश दे चुके हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 2 May 2022 2:00 PM GMT
Block officer not serious on groundwater conservation, rain harvesting work not found in inspection
X

सोनभद्र: भूजल संरक्षण पर ब्लाक आफिसर नहीं गंभीर

Sonbhadra News: लगातार निर्देश के बाद भी भूजल संरक्षण (ground water conservation) के लिए कराए जाने वाले रेन हार्वेस्टिंग कार्य को लेकर ब्लाकों के आफिसर गंभीर नहीं हो पा रहा है। जबकि इसको लेकर जहां जिलाधिकारी बैठक लेकर निर्देश दे चुके हैं।

वहीं सीडीओ डा. अमित पाल शर्मा (CDO Dr. Amit Pal Sharma) लगातार दौरा कर नाराजगी जता रहे हैं। बावजूद ब्लाक पर बैठे अफसर हैं कि सुनने का नाम नहीं ले रहे। सोमवार को चोपन ब्लाक के भरहरी ग्राम पंचायत के दौरे के समय भी सीडीओ इसी तरह की स्थिति से रूबरू हुए और रेन हार्वेस्टिंग का कार्य पांच दिन के भीतर पूरा न कराए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।


प्राथमिक पाठशाला का भवन विद्यालय जर्जर अवस्था में मिला

उधर, प्राथमिक पाठशाला भरहरी का भवन विद्यालय जर्जर अवस्था में मिला। बीएसए को नियमानुसार ध्वस्तीकरण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। यहां पंजीकृत 97 के सापेक्ष महज 20 बच्चे उपस्थित मिले। इस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि बगैर सीडीओ की अनुमति के इस विद्यालय के अध्यापकों का वेतन आहरित न किया जाए। फिलहाल यहां तैनात अजीत सिंह, प्रधानाध्यापक, उमा सिंह सहायक अध्यापक, सरोज कुमारी शिक्षामित्र का वेतन रोक दिया गया है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य भी नहीं पाया गया।


उच्च प्राथमिक पाठशाला भरहरी और आंगनबाड़ी भवन के पानी निकासी के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य कराया जाता मिला, लेकिन कितने प्रधानमंत्री आवास/मुख्यमंत्री आवासों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य कराया जा रहा है, इसका विवरण प्रस्तुत नहीं किया गया।

आंगनबाड़ी केन्द्र बन्द होने पर मिला नोटिस

यहां का आंगनबाड़ी केन्द्र बंद मिला। बरामदे में संतोषी देवी, प्रभारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ती/सहायिका उपस्थित थीं। वह कोई भी अभिलेख आदि प्रस्तुत नहीं कर सकी। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह रवींद्र प्रसाद द्विवेदी बाल विकास परियोजना अधिकारी चोपन को आंगनबाड़ी केन्द्र बन्द होने के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी कर, तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण प्राप्त कर अवगत कराएं।


रेन वाटर हार्वेस्टिंग के काम लापरवाही

संतोषजनक उत्तर प्राप्त न होने पर कार्रवाई प्रस्तावित करें। भ्रमण के दौरान रास्ते में पड़ने वाले अधिकांश विद्यालयों, पंचायत भवनों तथा प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवासों में देखा गया कि कहीं पर भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग का काम नहीं हो रहा है, जबकि सभी खंड विकास अधिकारियों को पांच दिन के भीतर यह कार्य पूर्ण कराकर अवगत कराने के निर्देश दिए गए थे। सीडीओ ने कहा कि अभी तक रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य पूरा न कराया जाना सम्बन्धित कार्मिकों और अधिकारियों की लापरवाही का द्योतक है। निर्देशित किया जाता है कि कार्य को यथाशीघ्र पांच दिन के भीतर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story