×

Chhath Parv Sonbhadra: लाखों भक्तों ने अस्त होते सूर्य को दिया अर्घ्य, शुरू किया 36 घंटे का कठिन व्रत

Sonbhadra Chhath Puja 2022: लाखों भक्तों ने अस्त होते सूर्यदेव को अर्घ्य देकर 36 घंटे के कठिन व्रत की शुरूआत की। वहीं रोशनी से जगमगाते पूजा घाट और भजनों की बहती बयार, गैर व्रतियों को भी श्रद्धानत किए रही।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 Oct 2022 1:54 PM GMT
Sonbhadra Chhath Puja 2022
X

Sonbhadra Chhath Puja 2022

Sonbhadra Chhath Puja 2022: सूर्योपासना का महापर्व यानी आस्था का महासमुद्र...। एक ऐसा पर्व जिस पर क्या छोटा क्या बड़ा, क्या बच्चे-क्या बूढे, सभी छठ पर्व की भक्ति में डूबे नजर आए। इसको लेकर जहां रविवार की शाम नदी, नहर, तालाब, सरोवरों पर जहां आस्था का रेला उमड़ा नजर आया। वहीं लाखों भक्तों ने अस्त होते सूर्यदेव को अर्घ्य देकर 36 घंटे के कठिन व्रत की शुरूआत की। वहीं रोशनी से जगमगाते पूजा घाट और भजनों की बहती बयार, गैर व्रतियों को भी श्रद्धानत किए रही।

यूपी-झारखंड सीमा पर कई राज्यों के श्रद्धालुओं ने डाला डेराः

इस दौरान विंढमगंज में यूपी और झारखंड सीमा का निर्धारण करने वाले सततवाहिनी नदी तट पर दस हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने एक साथ सूर्यदेव की महाआरती उताकर एक ऐसा दृश्य उपस्थित किया कि वहां मौजूद हर शख्स कुछ देर के लिए खुद को भूल सा गया। यहां यूपी के साथ ही झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ के भी श्रद्धलुओं ने आरती उतारी और अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर 36 घंटे के कठिन व्रत के लिए डेरा जमाया। इस महाआरती के लिए वाराणसी से आई विद्वानों की टोली आकर्षण का केंद्र रही। सन क्लब सोसायटी के एक दर्जन युवा कार्यकर्ता घंटा-घड़ियाल, शंखनाद में जुटे रहे। सन क्लब की तरफ से सूर्य मंदिर के सामने सतत वाहिनी नदी तट पर बीच धारा में लगाया गया आकर्षक स्टेज भी खासा आकर्षण का केंद्र रहा। महाआरती में ऋषिकेश प्रसाद जायसवाल, बनारसी जायसवाल, रामसकल जायसवाल, अभिषेक प्रताप सिंह, राकेश कुमार एडवोकेट, सन क्लब के संरक्षक रमेश चंद्र एडवोकेट, संयोजक प्रभात कुमार, अध्यक्ष उदय कुमार जायसवाल सहित अन्य व्यवस्था में जुटे रहे। वहीं मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद रामसकल, झारखंड के पलामू सांसद विष्णु दयाल राम, एमएलसी विनीत सिंह के प्रतिनिधि धीरज सिंह डॉक्टर गौरव सिंह , दुद्धी विधायक रामदयाल गोंड़, पूर्व विधायक हरिराम चेरो आदि की प्रमुख रूप से मौजूद बनी रही।


कोई गाजे-बाजे के साथ तो कोई लेटते हुए पहुंचा पूजा घाटः

जिला मुख्यालय पर रामसरोवर, मेहुड़ी नहर, अकड़हवा तालाब, वसुआ तालाब, पुसौली तालाब, बढ़ौली तालाब के साथ ही राबटर्सगंज परिक्षेत्र के घाघर मुख्य नहर और गांवों में तालाबों-सरोवरों पर दोपहर बाद से ही भक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हुई। कोई गाजे-बाजे के साथ पूजन तट पर पहुंचा तो किसी ने लेटते हुए, दूरी तय कर छठ मइया के प्रति अपनी आस्था व्यक्त की। सुबह से ही लोग गलियों औ पूजा तट की सफाई में लगे रहे। तरावां सहित कई गांवों में सफाईकर्मियों की मौजूदगी नजर नहीं आई तो श्रद्धालुओं ने खुद ही साफ-सफाई की कमान संभाल ली। विधायक भूपेश चौबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि लोगों का हाल जानते रहे। कई जगह स्वयंसेवियों का दल व्रतियों और श्रद्धालुओं की सेवा-सुश्रुषा में जुटा रहा। रात्रि जागरण की भी तैयारियां की जाती रहीं।


-दुद्धी तहसील मुख्यालय पर दोपहर बाद तीन बजे से ही भक्तों का रेला नगर के ऐतिहासिक शिवाजी तालाब, लौवा नदी घाट बीड़र, लौवा नदी घाट मल्देवा (कैलाश कुंज द्वार), कनहर नदी, ठेमा नदी समेत अन्य घाटों पर पहुंचना शुरू हो गया। घाटों को दुल्हन की तरह सजाया गया था। शिवाजी तालाब घाट की बढ़ रही महत्ता के कारण इस बार ऐतिहासिक भीड़ रही। सैकड़ों व्रतधारी श्रद्धालु, महिलाएं छठी मईया से अपनी मन्नतों की पूर्ति के लिए अस्त होते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही कठिन तप में लीन हो गईं। इससे पहले कई व्रती महिलाओं ने घर से लेकर घाट तक लेटते हुए दूरी तय की। अपर पुलिस अधीक्षक विजय शंकर मिश्रा, एसडीएम दुद्धी शैलेंद्र मिश्रा, सीओ आशीष मिश्रा सहित पुलिस टीम सुरक्षा के मद्देनजर नजर बनाए रही। चिकित्सा अधीक्षक डॉ शाह आलम के नेतृत्व में भी एक चिकित्सा टीम छठ घाट पर डटी रही। जय बजरंग अखाड़ा समिति की तरफ से स्थापित कंट्रोलरूम की जिम्मेदारी रामपाल जौहरी, सुनील जायसवाल, आलोक अग्रहरि और अविनाश गुप्ता ने संभाली। जेबीएस संरक्षक रामलोचन तिवारी, अध्यक्ष कन्हैया लाल,सचिव सुरेंद्र कुमार गुप्ता, रामलीला कमेटी अध्यक्ष जितेंद्र श्रीवास्तव,सचिव कमल कानू, चेयरमैन राजकुमार अग्रहरि, ईओ भारत सिंह, अधिवक्ता नंदलाल जी,राजेंद्र श्रीवास्तव, रामपाल जौहरी, प्रदीप कुमार, सुरेंद्र अग्रहरि, पंकज कुुुमार बुल्लू, पवन सिंह, पंकज जायसवाल, मोनू सिंह, आलोक कुमार, सुमित सोनी, दीपक शाह, धीरज जायसवाल, अनूप कुमार, डायमंड समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

किन्नर समाज भी हुआ पर्व में शामिल, गरीबों-जरूरतमंदों में बांटे फल

सोनभद्र किन्नर समाज की मुखिया किरण किन्नर ने अपने सहयोगियों के साथ दुद्धी स्थित निवास पर छठ पर्व के मौके पर गरीब-जरूरतमंदों में अंगवस्त्र, फल, और अन्न का वितरण किया। किरण किन्नर ने बताया कि इससे उन्हें खुशी मिलती है।

उधर, म्योरपुर विकास खंड एरिया में भी छठ पूजा को लेकर काफी उत्साह बना रहा। जहां सुबह से ही खरीदारी की होड़ मची रही। वहीं देापहर बाद तीन बजे से पूजा घाटों के लिए भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया। अनपरा, शक्तिनगर, बीजपुर, डाला, चोपन, ओबरा, घोरावल, मधुपुर, रामगढ़, घोरावल, रेणुकूट, पिपरी सभी जगह छठ पूजन की धूम मची रही।

Admin 2

Admin 2

Next Story