×

Sonbhadra News: चुनार-चोपन रेलखंड के दोहरीकरण को मिल सकती है तेज गति

Sonbhadra News: बुधवार को पेश किए गए बजट में जहां रेलवे के लिए दो लाख 60 हजार दो सौ करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। वहीं इसके साथ ही दोहरीकरण के लिए 1080 करोड़ बजट के भेजे गए प्रस्ताव को भी जल्द ही आर्थिक समिति से मंजूर होने की उम्मीद जताई जाने लगी है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 2 Feb 2023 1:01 PM GMT
Sonbhadra Chunar Chopan railway section Doubling
X

Sonbhadra Chunar Chopan railway section Doubling (Social Media)

Sonbhadra News: रेल सुविधाओं के मामले में हर बार के बजट में निराशा की स्थिति से गुजर रहे सोनभद्र, खासकर जिला मुख्यालय परिक्षेत्र के लोगों को इस बार बड़ी सौगात मिलती दिखाई दे रही है। बताया जा रहा है कि उत्तर मध्य रेलवे के चोपन-चुनार रेलखंड के दोहरीकरण कार्य के लिए 1080 करोड़ का बजट हर जगह से मंजूर होकर, केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति के पास पहुंच गया है।

बजट में निर्धारित किया गया 60200 करोड़

बुधवार को पेश किए गए बजट में जहां रेलवे के लिए दो लाख 60 हजार दो सौ करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। वहीं इसके साथ ही दोहरीकरण के लिए 1080 करोड़ बजट के भेजे गए प्रस्ताव को भी जल्द ही आर्थिक समिति से मंजूर होने की उम्मीद जताई जाने लगी है।

पूर्व मध्म रेलवे की तरफ से दोहरीकरण का कार्य पूरा

बताते चलें कि पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से चोपन -गढ़वा रेलखंड का दोहरीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है। अब उत्तर मध्य रेलवे के चोपन-चुनार रेलखंड का दोहरीकरण होते ही, इसका जुड़ाव सीधे प्रयागराज-पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर वाली मेन लाइन से हो जाएगा। विभागीय सूत्रों का कहना है कि इससे जहां चोपन-चुनार रेलखंड होते हुए दिल्ली, हावड़ा, चेन्नई, मुंबई सहित कई महानगरों के लिए सीधी ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

पं. दीनदयाल उपाध्याय मेन लाइन पर बढ़ रहे बोझ में आएगी कमी

वहीं प्रयागराज-पं. दीनदयाल उपाध्याय मेन लाइन पर पड़ रहे रेलवे यातायात के बोझ को भी कम करने में सहायता मिलेगी। बता दें कि चोपन-चुनार रेलखंड की गति 50 किमी से बढ़कर सौ किमी होते हुए जहां, इस रूट से कोयला परिवहन खासा तेज हो गया है। वहीं यात्री ट्रेनों की संख्या में बढ़ोत्तरी के लिए, इस लाइन के दोहरीकरण का इंतजार किया जा रहा है।

1080 करोड़ का बजट तैयार

सर्वे आदि का कार्य पूर्ण करने के बाद, इसके कार्य के लिए 1080 करोड़ का बजट तैयार कर रेलवे बोर्ड को मंजूरी के लिए भेजा गया है। राष्ट्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य श्रीकृष्ण गौतम ने बताया कि रेलवे बोर्ड को भेजा गया बजट, आखिरी मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति के पास भेज दिया गया है।

आर्थिक समिति की मंजूरी मिलते ही दोहीरीकरण का रास्ता साफ होगा

पीएम की अध्यक्षता वाली आर्थिक समिति से मंजूरी मिलते ही, चोपन-चुनार रेलखंड के दोहरीकरण का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। कहा कि बजट में रेलवे के लिए 2,60,200 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसको देखते हुए पूरी उम्मीद है कि जल्द ही आर्थिक समिति की तरफ से भी दोहरीकरण के लिए प्रस्तावित 1080 करोड़ के बजट पर भी आखिरी मुहर लगा दी जाएगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story