×

Sonbhadra: आरक्षियों ने की आकर्षक दीक्षांत परेड, 219 पास उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को किया गया पुरस्कृत

Sonbhadra News: 42वीं वाहिनी पीएसी नैनी प्रयागराज से प्रशिक्षण के लिए आए रिक्रूट आरक्षियों का प्रशिक्षण सफलता पूर्वक संपन्न होने के बाद, पुलिस लाईन में मंगलवार को उनकी तरफ से दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन किया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 July 2022 8:12 AM GMT
Passing out parade in Sonbhadra
X

Passing out parade in Sonbhadra (Image: Newstrack)

Sonbhadra News: 42वीं वाहिनी पीएसी नैनी प्रयागराज से प्रशिक्षण के लिए आए रिक्रूट आरक्षियों का प्रशिक्षण सफलता पूर्वक संपन्न होने के बाद, पुलिस लाईन में मंगलवार को उनकी तरफ से दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान जहां 219 रिक्रूट आरक्षी सफलतापूर्वक पास आउट घोषित किए गए। वहीं विभिन्न श्रेणियों, विषयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले आरक्षियों को पुरस्कृत कर उनका हौसला बढ़ाया गया।


मुख्य अतिथि एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया और मान प्रणाम लिया। रिक्रूट आरक्षियों को निष्ठा, ईमानदारी एवं सतर्कतापूर्वक अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने, भारतीय संविधान और कानून का पालन करने-कराने की शपथ दिलाई।


कहा कि शारीरिक, मानसिक एवं आधारभूत प्रशिक्षण एक व्यक्ति को पुलिस कर्मी बनाने के लिए नितांत आवश्यक है। उम्मीद है कि सभी पास आउट आरक्षी गरीब, जरूरतमंद, असहाय, पीड़ितों की मदद को ध्यान में रखते हुए कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। साथ ही प्रदेश तथा पुलिस विभाग का नाम रोशन करेंगे। मुख्य अतिथि ने प्रशिक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षु सूरज यादव को अंतः विषयों में सर्वाधिक अंक पाने के लिए, सूरज सिंह को बाह्य विषयों मे सर्वाधिक अंक प्राप्त करने के लिए तथा आशीष तिवारी को साक्षात्कार विषय मे सर्वाधिक अंक प्राप्त करने के लिए पुरस्कृत किया।


वहीं ओवरआल प्रदर्शन के आधार पर सूरज सिंह का प्रदर्शन सबसे बेहतर पाया गया। इसके लिए उन्हें पुरस्कृत कर हौसलाआफजाई की गई। बताया गया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को बाह्य एवं अन्तः विषयों का गहन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षकों की तरफ से उन्हें पुलिस विभाग के अच्छे व्यवहार, कुशल नेतृत्व, आधुनिक समाज की जरुरतों के अनुसार योग्य बनाने वाली तकनीक के बारे में बताया गया। वहीं नए-नए नियम-कानून, विशेष अधिनियम और शस्त्रों के प्रयोग मे दक्ष बनाने के लिए भी बारीकी से प्रशिक्षण दिया गया।


सभी रिक्रूट आरक्षियों के सफल प्रशिक्षण और उन्हें स्वस्थ रखना विभाग के लिये बड़ी चुनौती थी, जिसे स्वीकार करते हुए प्रशिक्षुओं ने स्वस्थ रहकर सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा किया। संचालन आकाशवाणी से सौरव तिवारी और उप निरीक्षक सरोजमा सिंह ने किया। अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय विनोद कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन विजयशंकर मिश्र, सभी सीओ, थाना प्रभारी, प्रतिसार निरीक्षक धर्मेेंद्र सिंह सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story