×

Sonbhadra: ईवीएम खोलेगी 40 प्रत्याशियों की किस्मत, 8.48 लाख मतों की 56 टेबलों पर होगी गणना

Sonbhadra: सोनभद्र में विधानसभावार बने कक्षों में कुल 56 टेबलों पर लगभग आठ लाख 48 हजार मतों की गणना की जाएगी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 March 2022 1:57 PM GMT
counting of votes
X

मतों की गिनती के लिए 224 कर्मचारियों के तैनाती की व्यवस्था तय 

Sonbhadra: सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली मतगणना (counting of votes) की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। विधानसभावार बने कक्षों में कुल 56 टेबलों पर लगभग आठ लाख 48 हजार मतों की गणना की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा की गणना के लिए दो कक्ष आरक्षित किए गए है। वहीं एक टेबल पर चार कुल 224 कर्मचारियों के तैनाती की व्यवस्था तय की गई है।

प्रत्येक विधानसभा के लिए रिटनिंग आफिसर से जुड़ा भी एक टेबल अलग से निर्धारित किया गया है, जिसके जरिए परिणाम को फाइनल टच दिया जाएगा। गणना(counting of votes) के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन होते रहे, इसके लिए कक्षों-टेबलों पर सीसी टीवी कैमरे से निगरानी के साथ ही, कंट्रªोल रूम की भी व्यवस्था अपनाई गई है, जहां से पूरी गणना पर नजर रखी जाती रहेगी। बीच-बीच में वीडियोग्राफी का भी क्रम बना रहेगा।

प्रत्याशियों-एजेंटो की मौजूदगी में खुलेगा स्ट्रांग रूम

निर्धारित टेबलों पर मतगणना शुरू होने के पूर्व, सुबह सात बजे उम्मीदवारों और उनके एजेंटों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। इसके बाद डाक पत्रों की मतगणना की जाएगी। वहीं इवीएम में पड़े वोटों की गणना भी सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। डाक मतपत्रों की गणना को आखिरी चरण के जोड़ में शामिल किया जाएगा।

गणना पूरी होने के बाद, परिणाम से प्रेक्षक को अवगत कराया जाएगा। उनकी सहमति मिलने के बाद, फाइनल परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। मीडिया सेंटर के जरिए प्रत्येक दो घंटे पर चरणवार मतगणना के स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी।

गणना का कार्य प्रभावित न होने पाए, इसके लिए बिजली की निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश तो हैं ही, आपात स्थिति आने पर तत्काल उपचार उपलब्ध कराने के लिए यहां चिकित्सकों की एक टीम और एक एंबुलेंस को भी अलर्ट मोड में मौजूद रखा जाएगा।

ओबरा में सबसे पहले, घोराव में सबसे बाद में आएगा परिणाम

ओबरा विधानसभा में सबसे कम 52.40 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले हैं। वहीं यहां सबसे कम 336 बूथ हैं, जिन पर कुल 1,71,604 मत पड़े हैं। इसकी गणना 24 राउंड में पूरी कर ली जाएगी। इसी तरह दूसरा परिणाम दुद्धी विधानसभा क्षेत्र का आएगा। यहां 382 पोलिंग बूथों पर पड़े 2,15,093 मतों की गणना 28 राउंड में पूरी होगी।

तीसरा परिणाम राबर्ट्सगंज विधानसभा का सामने आएगा। यहां 420 पोलिंग बूथों पर पड़े 2,12,224 मतों की गणना 30 राउंड में पूरी कराई जाएगी। घोरावल विधानसभा का परिणाम सबसे आखिरी में आने की उम्मीद है। यहां सबसे अधिक 475 पोलिंग बूथ हैं। यहां पड़े 2,49,197 मतों की गणना 34 राउंड में की जाएगी।

विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

निर्वाचन आयोग की तरफ से परिणाम के बाद विजय जुलूस निकालने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाए गए हैं। वहीं मतगणना स्थल और आस-पास में सुरक्षा का भी कड़ा घेरा बनाया गया है। दो अपर पुलिस अधीक्षक, चार क्षेत्राधिकारी के निर्देशन में दो कंपनी दो कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स सुरक्षा घेरा डाले रहेगी। वहीं 24 निरीक्षक-उप निरीक्षकों के साथ ही पुरूष-महिला कांस्टेबलों की मुस्तैदी बनी रहेगी।

बगैर पास नहीं कर सकेंगे मतगणना स्थल पर प्रवेश

जिला निर्वाचन अधिकारी टीके शिबु के मुताबिक मतगणना दस मार्च की सुबह आठ बजे से राजकीय पालिटेक्निक कालेज लोढ़ी के हालों में शुरू की जाएगी। उसमें केवल उन्हीं व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें सक्षम अधिकारी की तरफ से पास या परिचय पत्र निर्गत होगा। मतगणना स्थल या हाल के अंदर बीड़ी, सिगरेट, माचिस, गुटका, लाइटर, अस्त्र-शस्त्र, ब्रीफकेश, बैग, सेल्यूलर मोबाइल, फोन, पेजर या अन्य इस प्रकार की सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

डीएम-एसपी ने लिया व्यवस्था का जायजा, दिए निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी टीके शिबु और पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने मतगणना स्थल का निरीक्षण कर अब तक की गयी तैयारियों का जायजा लिया और व्यवस्था दुरूस्त रखने के बाबत मातहतों को जरूरी निर्देश दिए। बैरिकेडिंग, साउंड सिस्टम और अन्य व्यवस्थाएं शीघ्र पूर्ण कर लेने की हिदायत दी गई।

उधर, पुलिस लाइन में एसपी की मौजूदगी में पुलिस कर्मियों कै स्ट्रांग रुम परिसर के बाहर यातायात व्यवस्था के लिए निर्देशित किया गया। मतगणना के दिन जाम से सम्भावित इलाकों में डायवर्जन किया जाए तथा पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाए.. इसके संबंध में ड्यूटी में तैनात सुरक्षाकर्मियों को आवश्यक दिशा–निर्देश दिए गए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story