×

Sonbhadra News : जिलाधिकारी का औचक निरीक्षण, गैरहाजिर चिकित्सकों से जवाब-तलब

Sonbhadra News: जिलाधिकारी ने बारी-बारी से सभी कक्षों का जायजा लिया और दूर-दराज से आकर भर्ती मरीजों को किये जा रहे ईलाज व दवा की उपलब्धता की जानकारी डाक्टरों से प्राप्त की।

Kaushlendra Pandey
Published on: 22 Feb 2023 1:13 PM GMT
Sonbhadra District Magistrate Chandra Vijay Singh Surprise inspection
X

Sonbhadra District Magistrate Chandra Vijay Singh Surprise inspection

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मौके पर मरीजों से वार्ता की और उनको दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने बारी-बारी से सभी कक्षों का जायजा लिया और दूर-दराज से आकर भर्ती मरीजों को किये जा रहे ईलाज व दवा की उपलब्धता की जानकारी डाक्टरों से प्राप्त की। संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षण कक्ष में मौके पर आशा एवं एएनएम को प्रशिक्षित किया जा रहा था। वहां पर अव्यवस्थित ढंग से अल्ट्रासाउंड मशीन व कार्टूनों में कुछ दवाएं, फार्म व ग्लूकोज पाउडर रखा पाया गया। इसके संबंध में वीपीएम पवन सोनकर, बीसीपीएम सुनील मौर्या, एसटीएस अरून सोनकर से जानकारी ली गई तो, संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए वीपीएम, बीसीपीएम व एसटीएस कार्मिकों के वेतन भुगतान पर रोक के निर्देश संबंधित को दिये।


कहा- जल्द ठीक हो एक्सरे मशीन

इस दौरान जिलाधिकारी ने एक्स-रे कक्ष में लगाई गई एक्सरे मशीन का निरीक्षण किया तो जानकारी प्राप्त हुई कि पिछले तीन माह से, खराब होने के कारण मशीन का संचालन नहीं किया जा रहा है। सीएचसी प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एक्सरे मशीन को तत्काल ठीक कराएं। एक्सरे मशीन तीन माह तक खराब पड़ी रही और इसका संचालन नहीं होने के संबंध में, स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए।


साफ-सफाई पर भी बोले

साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर तरीके से न होने को लेकर भी नाराजगी जताई। चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर तरीके से सुनिश्चित की जाए। इसमें किसी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित पंजिका का भी निरीक्षण किया।


चिकित्सकों को हिदायद

इस दौरान सुरेश कुमार गौतम वरिष्ठ सहायक, डा. नीतू मल डेंटल सर्जन, डा. दीपिका केशरवानी निश्चेतक, डा. विद्यानंद त्रिपाठी जनरल सर्जन, डा. प्रमोद कुमार मेडिकल आफिसर, कल्लन स्वेच्छक, विनीत सिंह डीआरए, डा. प्रमोद कुमार फीजिशियन गैरहाजिर मिले। डीएम ने अनुपस्थित डाॅक्टरों और कार्मिकों के वेतन भुगतान पर रोक लगाने के साथ संबंधितों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिया।


चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि इस तरह से डाॅक्टर व कार्मिकों का अनुपस्थित रहना कदापि ठीक नहीं है, स्थिति में सुधार लाया जाए। लापरवाही बरतने पर जिम्मेदारी तय की जाएगी। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने का कक्ष निर्धारित करने की हिदायत दी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story