×

Sonbhadra News: विद्यालयों के सौंदर्यीकरण-सुविधाओं में शिथिलता पर डीएम नाराज, कई का रोका वेतन

Sonbhadra News: डीएम की तरफ से सोमवार को यह कार्रवाई जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की समीक्षा बैठक लेते समय की गई। इस कार्रवाई से संबंधितों में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

Kaushlendra Pandey
Published on: 13 Feb 2023 5:51 PM GMT
Sonbhadra DM angry over laxity in facilities of schools
X

Sonbhadra DM angry over laxity in facilities of schools

Sonbhadra News: कायाकल्प योजना के तहत बेसिक परिषदीय विद्यालयों के सौंदर्यीकरण में बरती जा रही लापरवाही को लेकर डीएम ने तल्ख रवैया अपनाया है। उन्होंने इसको लेकर जहां डीपीआरओ से जवाब तलब किया है। वहीं करमा ब्लाक के एडीओ पंचायत और खंड शिक्षाकारी का वेतन रोकने का निर्देश दिया है। खंड शिक्षाधिकारी राबटर्सगंज से भी लापरवाही के मामले में स्पष्टीकरण की मांग की गई है। डीएम की तरफ से सोमवार को यह कार्रवाई जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की समीक्षा बैठक लेते समय की गई। इस कार्रवाई से संबंधितों में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

कंपोजिट ग्रांट से संबंधित संतोषजनक जवाब न मिलने से हुए नाराज

कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक लेने के दौरान डीएम ने सबसे पहले कंपोजिट ग्रांट से विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराये जाने के संबंध में समीक्षा की। ब्लाक राबर्ट्सगंज के प्राथमिक विद्यालय अगौड़ी में कंपोजिट ग्रांट के अंतर्गत कराए गए कार्यों की गुणवत्ता के बारे में डीएम ने खंड शिक्षा अधिकारी राबर्ट्सगंज से जानकारी मांगी तो वह इसको लेकर संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

इस पर डीएम ने उनको स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। करमा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय लोहरतलिया में कंपोजिट ग्रांट और आपरेशन कायाकल्प के तहत कार्यों के बारे में जानकारी मांगें पर खंड शिक्षा अधिकारी करमा ने कहा कि एडीओ पंचायत करमा ने बताया है कि धनाभाव के कारण विद्यालय में कायाकल्प का काम नहीं हो पा रहा है।

खंड शिक्षा अधिकारी व एडीओ का वेतन रोकने के निर्देश

इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने कहा कि धनांभाव के संबंध में आप दोनों अधिकारियों ने सक्षम स्तर पर जानकारी क्यों नहीं दी? इसे डीएम ने बड़ी लापरवाही माना और खंड शिक्षा अधिकारी व एडीओ पंचायत करमा दोनों के वेतन भुगतान पर रोक लगाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान यह भी तथ्य संज्ञान में आया कि आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में सौंदर्यीकरण के कार्य की प्रगति धीमी है। इस पर भी डीएम ने गहरी नाराजगी जताई और डीपीआरओ को स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

हिदायत दी कि कंपोजिट ग्रांट और आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में प्राथमिकता के आधार पर सभी मूलभूूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। सभी एबीएसए को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने क्षेत्रों के विद्यालयों का भ्रमण कर, सभी आवश्यक आवश्यकताओं के संबंध में तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश

इस दौरान उन्होंने विद्यालयों के निरीक्षण के प्रगति रिपोर्ट की भी जानकारी बीएसए से ली और उन्हें निर्देशित किया कि जिन भी अधिकारियों द्वारा विद्यालय का निरीक्षण में शिथिलता बरती जा रही है, उन सभी अधिकारियों को स्पष्टीकरण जारी किया जाए। इस दौरान उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति के प्रतिशत को बढ़ाया जाये, अध्यापक छात्रों को विद्यालय में आने के लिए प्रेरित करें।

इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कस्तुरबा गाॅधी आवासीय बालिका विद्यालय में छात्राओं के पठन-पाठन एवं खान-पान आदि व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली और निर्देशित किया कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में छात्राओं को सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं निर्धारित समय पर उपलब्ध कराई जाए। सीडीओ सौरभ गंगवार, बीएसए हरिवंश कुमार, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी राजेश कुमार खैरवार, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story