×

Sonbhadra News: डीएम ने मुख्यालय की गलियों का किया निरीक्षण, जलनिकासी-एंटी लार्वा छिड़काव का लिया जायजा

Sonbhadra News: डीएम ने मुख्यालय की गलियों का निरीक्षण किया और जलभराव और इसके निकासी को लेकर की जाने वाली पहल, एंटी लार्वा छिड़काव की स्थिति जानी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 Sep 2022 1:30 PM GMT
DM inspected the streets of the headquarters, took stock of drainage-anti-larva spraying
X

सोनभद्र: डीएम ने मुख्यालय की गलियों का किया निरीक्षण

Sonbhadra News: जिले की एकमात्र नगरपालिका तथा जिला मुख्यालय का दर्जा रखने वाले राबटर्सगंज शहर (Robertsganj city) का डीएम ने बृहस्पतिवार को भ्रमण करते हुए जायजा लिया। इस दौरान जहां वह कई वार्डों की गलियों से होकर गुजरे। वहीं जगह-जगह दिखते जलभराव और इसके निकासी को लेकर की जाने वाली पहल, एंटी लार्वा छिड़काव की स्थिति जानी।

लापरवाही की स्थिति पाए जाने पर जहां जिला कार्यक्रम प्रबंधक स्वच्छ भारत मिशन (Clean India Mission) नगरीय नीरज कुमार से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए गए। साथ ही जलनिकासी, फागिंग आदि में शिथिलता बरतने वाले कर्मियों का वेतन रोकने का निर्देश दिया। साथ ही जिन वार्डो में जल भराव की ज्यादा समस्या है। उन क्षेत्रों से पंपिगंसेट के माध्यम से जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करने की हिदायत दी।


अधिक जलभराव वाले प्लाट मालिकों को दी जाएगी महामारी एक्ट की नोटिस

निरीक्षण के दौरान डीएम ने एडीएम सहदेव मिश्रा से कहा कि नपा क्षेत्र के जिन प्लाटों पर जल भराव (Water logging) बहुत अधिक मात्रा में है और उससे अनेक बैक्टेरिया, अनेक प्रकार की बीमारी उत्पन्न हो सकती है। ऐसे प्लाट मालिक के विरूद्ध महामारी एक्ट के तहत नोटिस जारी की जाए। एडीएम को यह भी हिदायत दी कि नपा के जिन क्षेत्रों में नाला-नालियों पर अतिक्रमण बना हुआ है और उससे जल भराव समस्या उत्पन्न हो रही है।


ऐसे अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। नगर पालिका के अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रतिदिन एंटीलार्वा का छिड़काव, फागिंग आदि कार्य समय से सुनिश्चित किया जाए। इसमें जिन भी कर्मचारियों द्वारा शिथिलता बरती जाए, उनका वेतन भुगतान रोकने की कार्रवाई करने को कहा।


एक सप्ताह में शुरू कराएं एमआरएफ सेंटर

डीएम ने कूड़ा निस्तारण के लिए बनाए गए एमआरएफ सेंटर का निरीक्षण किया। संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि इसे एक सप्ताह के अंदर प्रारंभ करने की कार्रवाई की जाए। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बेलाही का भी औचक निरीक्षण किया और पानी का शुद्धीकरण कैसे किया जाता है, इसकी जानकारी ली। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से की जा रही जलापूर्ति में शुद्धता का विशेष ध्यान रखने की ताकीद की।




मेडिकल कालेज के निर्माण धीमा मिलने पर जताई नाराजगी

डीएम ने चुर्क पुलिस पाईन के पास स्थित निर्माणाधीन मेडिकल कालेज का भी औचक निरीक्षण किया। प्रोजेक्ट मैनेजर से कार्यों के प्रगति की जानकारी ली। बताया गया कि मेडिकल कालेज का निर्माण नवंबर 2022 तक पूर्ण किया जाना निर्धारित है। डीएम ने अब तक के निर्माण कार्यों की प्रगति जांची तो कार्य धीमा मिला।


इस पर नाराजगी जताते हुए संबंधित निर्माण एजेंसी के मैनेजर को निर्देशित किया कि कार्य में तेजी लाने के लिए मैन पावर बढ़ाया जाए और कार्य को निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा के कुमार को मेडिकल कालेज के निर्माण कार्यों जायजा समय-समय पर लेने और प्रगति से अवगत कराते रहने की हिदायत दी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story