×

Sonbhadra: तहसील समाधान दिवस में DM ने बिजली आपूर्ति बेहतर के दिए निर्देश, 9 अधिकारियों से मांगा जवाब

Sonbhadra News: सोनभद्र जिले की चारों तहसीलों में शनिवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में डीएम सहित अन्य आला अधिकारियों ने जनता की फरियाद सुनी। कई मामलों का निस्तारण हुआ।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Sep 2022 3:12 PM GMT (Updated on: 3 Sep 2022 5:03 PM GMT)
sonbhadra dm instructions for better power supply many officers so cause notice
X

Sonbhadra DM Chandra Vijay Singh

Sonbhadra News: यूपी के सोनभद्र जिले की चारों तहसीलों में शनिवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में डीएम सहित अन्य आला अधिकारियों ने जनता की फरियाद सुनी। डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh), एडीएम वित्त-राजस्व सहदेव मिश्र, एडीएम नमामि गंगे सहित अन्य अधिकारियों ने जनता की फरियाद सुनी और कई मामलों का निस्तारण किया। साथ ही, शेष मामलों के समयबद्ध निस्तारण का निर्देश दिया।

वहीं, ओबरा परिक्षेत्र में बिजली की खराब आपूर्ति की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने अविलंब व्यवस्था सुधारने की हिदायत दी। जबकि, एडीएम सहदेव मिश्र ने दुद्धी तहसील के समाधान दिवस से नदारद मिले नौ अधिकारियों से जवाब-तलब किया।

बिजली कटौती को लेकर सख्त दिखे डीएम

ओबरा तहसील में शिकायतों की सुनवाई कर रहे डीएम चंद्र विजय सिंह और एसपी यशवीर सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध तरीके से किया जाए। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान ओबरा क्षेत्र में बिजली की अधिक कटौती की शिकायत प्राप्त हुई। जिस पर डीएम ने ओबरा क्षेत्र के जेई को निर्देशित किया कि क्षेत्र में हो रही अत्यधिक बिजली कटौती पर ध्यान दिया जाए।

जमीनी विवादों का भी हुआ निस्तारण

जमीन संबंधी प्रकरणों के निस्तारण के लिए राजस्व विभाग और पुलिस के कार्मिकों को निर्देशित करते हुए डीएम ने कहा कि, 'विवादित जमीन वाले स्थल पर जाकर संयुक्त रूप से जांच करते हुए पीड़ित को न्याय दिलाएं।' एसडीएम राजेश कुमार सिंह ने भी शिकायतों का निबटारा दिया। यहां कुल 48 शिकायतें आईं, जिसमें तीन का निस्तारण करा दिया गया। डीडीओ शेषनाथ चौहान, सीएमओ डाॅ. आरएस ठाकुर, बीएसए हरिवंश कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

तहसील दुद्धी में एडीएम सहदेव कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में शिकायतों की सुनवाई हुई। इस दौरान यहां उपस्थित होने वाले सहायक अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, चकबंदी अधिकारी, सहायक अभियंता/अवर अभियंता नलकूप, एडीओ पंचायत दुद्धी, बभनी, एडीओ कृषि बभनी, एडीओ समाज कल्याण बभनी, एडीओ पंचायत म्योरपुर, एडीओ समाज कल्याण म्योरपुर के नदारद रहने पर, उनसे जवाब मांगा गया। एडीएम के निर्देश पर एसडीएम दुद्धी शैलेंद्र कुमार मिश्र की तरफ से संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने को कहा गया है। समय से जवाब न देने वालों के खिलाफ डीएम को रिपोर्ट भेज दी जाएगी। यहां कुल 63 शिकायतें पहुंची। जिसमें आठ का शनिवार को ही निस्तारण करा दिया गया।

मामले के निस्तारण की दी हिदायत

राबर्ट्सगंज में एडीएम नमामि गंगे आशुतोष दुबे और एडीएम रमेश कुमार ने 80 शिकायतें सुनीं। उसमें 9 का तत्काल निस्तारण हो गया। घोरावल में एसडीएम श्याम प्रताप सिंह के यहां 80 शिकायतें पहुंची। 24 प्रकरणों का निस्तारण करा दिया गया। वहीं, चारों तहसीलों में जो प्रकरण निस्तारण से बचे रह गए, उसके लिए डीएम, एडीएम और एसडीएम की तरफ से संबंधितों को निर्देशित कर समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण की हिदायत दी गई।

अवैध परिवहन और ओवरलोडिंग में पकड़े गए 18 वाहन

सोनभद्र डीएम चंद्र विजय सिंह के निर्देशन में एडीएम सहदेव मिश्रा की अगुवाई वाली टीम द्वारा अवैध और ओवरलोड परिवहन करने वाले वाहनों के खिलाफ लगातार अभियान जारी है। शनिवार को सुकृत से हाथीनाला और म्योरपुर इलाके में चलाए गए अभियान में 18 वाहन पकड़े गए। 12 वाहनों को संबंधित थाना,चैकी और खनिज बैरियर की अभिरक्षा मे दिया गया। बालू के सभी वाहन छत्तीसगढ़ और माध्य प्रदेश से आए मिले और सभी ओवरलोड थे। वहीं शेष बगैर किसी कागजात के परिवहन करते मिले, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की गई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story