×

Sonbhadra : समाधान दिवस, पेंशन सत्यापन में गड़बड़ी पर DM ने पंचायत सचिव को किया निलंबित

Sonbhadra: घोरावल ब्लाक के मोराही गांव में आयोजित समाधान दिवस का डीएम चंद्रविजय सिंह ने निरीक्षण किया और वहां आए ग्रामीणों के शिकायतों की सुनवाई की।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Oct 2022 10:23 AM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

  ग्रामीणों की शिकायतें सुनते हुए डीएम चंद्रविजय सिंह।

Sonbhadra: जिले के 80 ग्राम पंचायतों में सोमवार को आयोजित समाधान दिवस (Samadhan Diwas) में जहां ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई। वहीं घोरावल ब्लाक (Ghorawal Block) के मोराही गांव में आयोजित समाधान दिवस का डीएम चंद्रविजय सिंह (DM Chandravijay Singh) ने निरीक्षण किया और वहां आए ग्रामीणों के शिकायतों की सुनवाई की।

पंचायत सचिव कांति सिंह को किया निलंबित

इस दौरान पेंशन सत्यापन में गड़बड़ी तथा शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही की शिकायत मिलने पर पंचायत सचिव कांति सिंह को निलंबित कर दिया गया। वहीं सफाई कार्य में लापरवाही की शिकायत मिलने पर सफाई कर्मी का वेतन रोका गया। शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण और समस्याओं का त्वरित समाधान हो सके, इसके लिए डीएम ने जिले के सभी खंड विकास अधिकारी और सहायक विकास अधिकारी पंचायत को निर्देशित किया कि वह स्वयं जाकर गांव में समस्याएं सुने और उसका मौके पर निस्तारण कराएं।


घोरावल ब्लाक के मोराही गांव में डीएम के पहुंचने से मचा हड़कंप

प्रत्येक सोमवार को ग्राम पंचायतों में समाधान दिवस आयोजित करने को लेकर जारी हुए रोस्टर के क्रम में डीएम चंद्र विजय सिंह अचानक से घोरावल ब्लाक के मोराही गांव पहुंचे तो संबंधितों में हड़कंप की स्थिति उत्पन्न हो गई। इस दौरान डीएम ने ग्रामीणों से गांव की समस्याओं के बारे में जानकारी लेने के साथ ही उनकी शिकायतें सुनी। पाया किपंचायत भवन जीर्ण शीर्ण स्थिति में है। पेंशन के सत्यापन में अपात्रों को लाभ दिया गया है। गांव की शिकायतों का उचित ढंग से निस्तारण नहीं किया जा रहा है। इसपर उन्होंने सचिव कांति देवी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दिया। जिला पंचायत राज अधिकारी औल खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी ग्राम पंचायतों में सचिवों से दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों का सत्यापन करा लिया जाए। कोई भी फर्जी सत्यापन ना भेजा जाए, इसका विशेष ख्याल रखें।

पंचायत सचिवालय पूर्ण और संचालित हों, इसका रखा जाए ध्यानः डीएम

ग्राम पंचायत में समाधान दिवस के अंतर्गत प्राप्त हो रही शिकायतों के निस्तारण में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने, सभी पंचायत सचिवालय पूर्ण और संचालित हों, पंचायत सचिवालय पर पंचायत सहायक की नियमित उपस्थित हो, इसका भी विशेष ख्याल रखे जाने की ताकीद की। जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उसे तत्काल शिकायत रजिस्टर पर चढ़ाने का निर्देश दिया। नाली की सफाई न होने की शिकायत सही पाए जाने पर सफाई कर्मी का वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश दिया गया।

ग्राम पंचायतों में आवास एवं पशु शेड को लेकर खंड विकास अधिकारी को जरूरी निर्देश दिए गए। पोल गिरने की शिकायतों के निस्तारण के लिए अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया गया। सामुदायिक शौचालय सभी गांव में फंक्शनल रहें एवं समय के अनुसार खुले इसके लिए सभी केयरटेकर और पंचायत सचिवों को निर्देशित किया गया। व्यक्तिगत शौचालय एवं आवास जिन पात्र लाभार्थियों को नहीं प्राप्त हुआ है उसकी भी सूची बनाने और समय पर उनके खाते में धनराशि प्रेषित करने के निर्देश दिए गए।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर डीपीआरओ विशाल सिंह, बीडीओ रमेश यादव, डीपीसी अनिल केसरी, एडीओ पंचायत आशुतोष श्रीवास्तव सहित अन्य उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story