×

Sonbhadra News: LLB के परीक्षार्थियों को अब नहीं तय करनी पड़ेगी 160 किमी की दूरी, संशोधित हुआ परीक्षा केंद्र

Sonbhadra News: एलएलबी की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए 150 से 160 किमी दूर निर्धारित किए गए परीक्षा केंद्र को लेकर न्यूजट्रैक की तरफ से चलाई गई खबर का बड़ा असर सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Sep 2022 2:01 PM GMT (Updated on: 3 Sep 2022 2:01 PM GMT)
Sonbhadra Exam center of LLB candidates
X

Sonbhadra Exam center of LLB candidates (social media)

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: सोनभद्र में जिला मुख्यालय पर एलएलबी की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए 150 से 160 किमी दूर निर्धारित किए गए परीक्षा केंद्र को लेकर न्यूजट्रैक की तरफ से चलाई गई खबर का बड़ा असर सामने आया है। खबर प्रसारित होने के, महज पांच दिन के भीतर विद्यापीठ प्रशासन ने परीक्षा केंद्र संशोधन की मंजूरी देने के साथ ही, संबंधित पीजी कालेज के सभी पाठ्यक्रमों की परीक्षा एक ही केंद्र पर निर्धारित कर दी है। बृहस्पतिवार की शाम इसको लेकर निर्देश भी जारी कर दिया गया। इसके बाद जहां परीक्षार्थियों ने बड़ी राहत महसूस की है। वहीं उन्हें हाइवे पर मारकुंडी और बीना-खड़िया में अक्सर लगने वाले भीषण जाम जाम और 150 से 160 किमी सफर के तनाव से भी मुक्ति मिल गई है।

बताते चलें कि जिला मुख्यालय इलाके का लोढ़ी स्थित संत कीनाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय कैमूरपीठ जो महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी से संबद्ध है, के एलएलबी के परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र मुख्यालय परिक्षेत्र से लगभग 150 किमी दूर एमपी सीमा से सटे शक्तिनगर स्थित काशी विद्यापीठ के कैंपस में निर्धारित कर दिया गया था। एलएलबी का जिले का एकमात्र कालेज होने के कारण, इसके चलते परीक्षार्थियों में खासी नाराजगी की स्थिति थी।

नाराजगी इस बात को लेकर भी थी कि कीनाराम पीजी कालेज में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की कई कक्षाएं संचालित हैं लेकिन सितंबर में शुरू होने वाली स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षा में सिर्फ एलएलबी के ही परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र तीन से चार घंटे के सफर की दूरी पर लगभग 150 से 160 किमी दूर भेज दिया गया था। जबकि अन्य कालेजों के परीक्षा केंद्र अधिकतम 30 से 40 किमी की ही दूरी पर निर्धारित किए गए थे। छात्रों का कहना था कि उन्हें चार से पांच घंटे का सफर तो करना ही पड़ेगा।

रास्ते में पड़ने वाले जाम, आवागमन की दिक्कत, शक्तिनगर में निवास की समस्या से भी जूझना पड़ेगा। पहली बार इस तरह के परीक्षा केंद्र निर्धारण को लेकर अभिभावकों की तरफ से भी नाराजगी के स्वर उठाए जा रहे थे। बताते हैं कि जब न्यूजट्रैक द्वारा चलाए गए खबर की जानकारी और काफी दूर परीक्षा केंद्र होने के चलते, परीक्षार्थियों को आने वाली दिक्कत की बात, विद्यापीठ प्रशासन के संज्ञान में पहुंची तो, संत कीनाराम पीजी कालेज का नए सिरे से परीक्षा केंद्र निर्धारित करते हुए, एलएलसी सहित सभी पाठ्यक्रमों का परीक्षा केंद्र मुख्यालय से छह किमी दूर हिंदुआरी के पास स्थित ईश्वर प्रसाद पीजी कालेज देउराराजा, तेंदू को बना दिया गया। इसको लेकर जहां परीक्षार्थियों ने हर्ष जताया है। वहीं अभिभावकों ने भी, अपने बच्चों को होने वाली परेशानी से निजात पा ली है। उधर, कालेज प्रबंधन ने भी इसकी पुष्टि की है।

Admin 2

Admin 2

Next Story